करेंट अफेयर्स : 23 दिसम्बर 2023


 1. उस कार्बन टैक्स का नाम क्या है जिसे ब्रिटेन 2027 से स्टील और एल्युमीनियम जैसी सामग्रियों के आयात पर लागू करने की योजना बना रहा है?

उत्तर: कार्बन सीमा कर (सीबीटी)
ब्रिटेन 2027 से कार्बन-सघन सामग्रियों के आयात पर जो कार्बन टैक्स लगाने की योजना बना रहा है, वह कार्बन सीमा कर है। यह लोहा, स्टील, एल्यूमीनियम, सिरेमिक और सीमेंट जैसी वस्तुओं पर लागू होगा। कर की दर विदेशों में आयातित वस्तुओं को बनाने से जुड़े कार्बन उत्सर्जन और यूके कार्बन की कीमतों के अंतर पर निर्भर करेगी। भारत गैर-टैरिफ बाधाओं के रूप में ऐसे हरित सीमा शुल्क का विरोध करता है। इसके अलावा यूके, यूरोपीय संघ का अनुसरण कर रहा है जिसने पहले ही अपना कार्बन सीमा समायोजन तंत्र शुरू कर दिया है।

2. हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी 2023-24 में हरियाणा किसको हराकर विजयी हुआ है?

उत्तर: राजस्थान
दिसंबर 2023 में, भारत में एक घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट, विजय हजारे ट्रॉफी का समापन हुआ, जिसमें हरियाणा ने राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में फाइनल में राजस्थान को हराया। इस जीत ने हरियाणा का पहला खिताब और प्रतियोगिता में उनकी पहली फाइनल उपस्थिति को चिह्नित किया। सर्वाधिक खिताब का रिकॉर्ड तमिलनाडु के नाम है, जिसने पांच बार ट्रॉफी जीती है।

3. अंतर्राष्ट्रीय लैंगिक समानता पुरस्कार किस देश द्वारा दिया जाता है?

उत्तर: फिनलैंड
2023 में अंतर्राष्ट्रीय लैंगिक समानता पुरस्कार अफगान महिला कौशल विकास केंद्र को प्रदान किया गया। हाल ही मे फ़िनलैंड के प्रधान मंत्री पेटेरी ओरपो ने 11 दिसंबर, 2023 को टाम्परे में केंद्र के कार्यकारी निदेशक महबूबा सेराज को €300,000 का पुरस्कार प्रदान किया। केंद्र को महिलाओं के अधिकारों की रक्षा और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण कार्य के लिए मान्यता दी गई है।  अंतर्राष्ट्रीय लैंगिक समानता पुरस्कार फिनलैंड के सामाजिक मामलों और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रशासित एक सरकारी पुरस्कार है। टाम्परे 2017 से पुरस्कार समारोह के लिए पुरस्कार और मेजबान शहर का भागीदार रहा है।

4. आलू की उस बीमारी का क्या नाम है जिसने पंजाब के विभिन्न जिलों में आलू की फसल को काफी नुकसान पहुँचाया है?

उत्तर: लेट ब्लाइट
आलू की जिस बीमारी ने पंजाब के सभी जिलों में फसलों को तबाह कर दिया है, उसे लेट ब्लाइट कहा जाता है । यह आलू पर हरे गोलाकार धब्बे जैसे लक्षण प्रदर्शित करता है जो गहरे भूरे रंग के घावों में फैल जाते हैं। राज्य की 50% से अधिक आलू की खेती लेट ब्लाइट फंगल संक्रमण से प्रभावित हुई है। अत्यधिक नमी और आर्द्रता ने इसके प्रसार को बढ़ावा दिया, जिसके परिणामस्वरूप कंद सड़ गए।

5. किसके आगामी संस्मरण का शीर्षक ‘फोर स्टार्स ऑफ डेस्टिनी’ है?

उत्तर: जनरल एम एम नरवणे
पूर्व सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे का आगामी संस्मरण “फोर स्टार्स ऑफ डेस्टिनी” है जिसमें उल्लेख किया गया है कि जब अग्निपथ सैन्य भर्ती योजना शुरू की गई थी तो सशस्त्र बल आश्चर्यचकित हो गए थे। जनरल नरवणे लिखते हैं कि उन्होंने सीमित जवानों की भर्ती के लिए टूर ऑफ ड्यूटी मॉडल का प्रस्ताव रखा था। अपने संस्मरण ‘फोर स्टार्स ऑफ डेस्टिनी’ में नरवणे का सीधा-सीधा विवरण एक सैनिक, अधिकारी के रूप में 40 साल की यात्रा और 28वें सेना प्रमुख के रूप में उनके शीर्ष पर पहुंचने की आकर्षक झलक पेश करता है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill