करेंट अफेयर्स : 20 दिसम्बर 2023


 1. सुल्तान हैथम बिन तारिक, जो हाल ही में भारत की राजकीय यात्रा पर थे, किस देश के सुल्तान और प्रधान मंत्री हैं?

उत्तर: ओमान
सुल्तान हैथम बिन तारिक 16 दिसंबर, 2023 को भारत की राजकीय यात्रा पर थे। भारत और ओमान के बीच व्यापार का इतिहास कई सहस्राब्दियों का है और ओमान में पुरातात्विक खुदाई से लगभग तीसरी शताब्दी के शास्त्रीय युग के दौरान भारत-ओमान व्यापार को दिखाने के साक्ष्य मिले हैं। ईसा पूर्व. बाद में, ओमान ने गुजरात के माध्यम से भारतीयों के साथ और मालाबार तट के साथ तमिलकम के साथ संबंध बनाए। ओमान और ज़ांज़ीबार के सुल्तानों ने जयराम शिवजी जैसे कच्छी साहूकारों पर भारी भरोसा किया। बड़ी संख्या में कच्छी भाटिया कच्छ से मस्कट और मस्कट से ज़ांज़ीबार चले गए।

2. हाल ही में, G7 देशों ने किस देश के हीरों के अपने बाज़ारों में प्रवेश को रोकने की योजना बनाई है?

उत्तर: रूस
G7 राष्ट्र 1 जनवरी, 2024 से सीधे रूस से कच्चे हीरों के आयात पर प्रतिबंध लगा देंगे। प्रतिबंध में रूसी हीरे भी शामिल होंगे जिन्हें 1 मार्च, 2024 से तीसरे देशों में संसाधित किया गया है। G7 शुरुआत में एक पूर्ण ट्रैसेबिलिटी प्रणाली भी लागू करेगा। सितंबर का. प्रतिबंध एक कैरेट और उससे अधिक के हीरों पर लागू होंगे, जो ट्रेसबिलिटी सिस्टम के साथ सितंबर से आधा कैरेट या उससे कम तक बढ़ जाएंगे।

3. हौथी विद्रोही, जो हाल ही में ख़बरें बना रहे थे, किस देश से आते हैं?

उत्तर: यमन
हौथी आंदोलन, जिसे आधिकारिक तौर पर अंसार अल्लाह या “भगवान के समर्थक” नाम दिया गया है, एक शिया इस्लामी राजनीतिक और सैन्य संगठन है जो 1990 के दशक में यमन के सादा गवर्नरेट में उत्पन्न हुआ था। यमन के उत्तर-पश्चिमी सादा प्रांत के एक कबीले से संबंधित, हौथिस शिया इस्लाम की जैदी शाखा का पालन करते हैं। उनका उद्भव, कुछ हद तक, बढ़ते सऊदी वित्तीय और धार्मिक प्रभाव के खिलाफ प्रतिक्रिया से जुड़ा हुआ है। नवंबर 2009 में, यमन की केंद्रीय सरकार के खिलाफ विद्रोह के दौरान, हौथिस ने सऊदी अरब में प्रवेश किया। मूल रूप से यमनी राजनेता और ज़ायदी संप्रदाय के कार्यकर्ता हुसैन बद्र अल-दीन अल-हौथी के नेतृत्व में, यह आंदोलन ज़ायदी पुनरुत्थानवाद में निहित है।

4. एस्सेक्विबो क्षेत्र, जो हाल ही में ख़बरों में था, किन दो देशों के बीच विवाद का विषय है?

उत्तर: वेनेजुएला और गुयाना
एस्सेक्विबो क्षेत्र एस्सेक्विबो नदी के पश्चिम में 159,500 KM² क्षेत्र है। यह क्षेत्र गुयाना और वेनेज़ुएला द्वारा विवादित है, और इसे स्पेनिश में एसेक्विबो या गुयाना एसेक्विबा के नाम से भी जाना जाता है। 1899 के पेरिस आर्बिट्रल अवार्ड के आधार पर इस क्षेत्र पर गुयाना का नियंत्रण है, लेकिन वेनेजुएला भी इस पर दावा करता है। वेनेज़ुएला लंबे समय से कहता रहा है कि 1899 में इस क्षेत्र को ब्रिटेन को सौंपने का निर्णय अनुचित था। मामला फिलहाल अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के समक्ष है, हालांकि वेनेजुएला का कहना है कि अदालत के पास इस पर फैसला देने का अधिकार नहीं है। दिसंबर 2023 में, गुयाना और वेनेज़ुएला तेल-समृद्ध क्षेत्र पर अपने विवाद को निपटाने के लिए बल का उपयोग नहीं करने पर सहमत हुए। बैठक की मध्यस्थता पड़ोसी ब्राज़ील के साथ-साथ CELAC और CARICOM, लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले अंतर-सरकारी संगठनों ने की थी।

5. “मध्य-प्रौद्योगिकी जाल” शब्द हाल ही में किस देश के संदर्भ में चर्चा में था?

उत्तर: चीन
एक शीर्ष चीनी थिंक टैंक ने एक संभावित “मध्य-प्रौद्योगिकी जाल” के बारे में चेतावनी दी है, जहां चीन का विनिर्माण क्षेत्र निम्न और मध्य-अंत प्रौद्योगिकियों से जूझ रहा है, जो विकसित देशों द्वारा बनाए गए मुख्य नवाचारों को पकड़ने के लिए संघर्ष कर रहा है। यह इस चिंता को उजागर करता है कि चीन को उच्च आय वाली अर्थव्यवस्था में बदलने में आर्थिक स्थिरता की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि अब तक कम लागत के लाभों से औद्योगिक हस्तांतरण के बावजूद तकनीकी बाधाएं बनी हुई हैं।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill