करेंट अफेयर्स : 15 दिसम्बर 2023


 1. भारत में वायु प्रदूषण संकट से निपटने के लिए किस संस्था ने एक व्यापक कार्यक्रम शुरू किया?

उत्तर: विश्व बैंक
भारत के बढ़ते वायु प्रदूषण संकट के जवाब में, विश्व बैंक ने परिवेशीय कण पदार्थ (पीएम) 2.5 प्रदूषण के प्रभाव को रोकने के उद्देश्य से एक व्यापक कार्यक्रम शुरू किया है। विश्व बैंक के अनुसार, इस पहल में एयरशेड प्रबंधन उपकरणों की शुरूआत, राज्य-व्यापी वायु गुणवत्ता कार्य योजनाओं का विकास, और भारत-गंगा के मैदानों (आईजीपी) के लिए पहली व्यापक क्षेत्रीय एयरशेड कार्य योजना का निर्माण शामिल है, जिसमें सात केंद्र शासित प्रदेश और राज्य. को शामिल किया गया है।

2. संविधान का अनुच्छेद 370′, जो समाचारों में देखा गया, किससे सम्बंधित है?

उत्तर: जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा
सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में संविधान के अनुच्छेद 370 में संशोधन कर केंद्र सरकार के 2019 के कदम पर अपना फैसला सुनाया। भारत के संविधान के अनुच्छेद 370 ने जम्मू और कश्मीर राज्य को विशेष संवैधानिक दर्जा प्रदान किया। इस प्रावधान ने अन्य राज्यों की तुलना में राज्य के लिए कानून बनाने की संसद की शक्ति को काफी हद तक सीमित कर दिया। कोर्ट ने अनुच्छेद 370 को रद्द करने वाले संवैधानिक आदेश को वैध माना। पृष्ठभूमि 2018 में जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू किया गया था, जब भाजपा ने पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया था।

3. विष्णु देव साई किस भारतीय राज्य के नए मुख्यमंत्री हैं?

उत्तर: छत्तीसगढ
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक प्रमुख आदिवासी चेहरे विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। 15 साल तक राज्य सरकार चलाने वाले रमन सिंह को राज्य विधानसभा का अध्यक्ष बनाया गया है.

4. हाल ही में किस एशियाई देश ने अपनी वन और लकड़ी प्रमाणन योजना शुरू की है?

उत्तर: भारत
भारत के केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने भारतीय वन और लकड़ी प्रमाणन योजना शुरू की है। यह राष्ट्रीय वन प्रमाणन योजना देश में स्थायी वन प्रबंधन और कृषिवानिकी को बढ़ावा देने के लिए स्वैच्छिक तृतीय-पक्ष प्रमाणीकरण प्रदान करती है। इस योजना में वन प्रबंधन प्रमाणीकरण, वन प्रबंधन प्रमाणन के बाहर पेड़ और हिरासत प्रमाणीकरण की श्रृंखला शामिल है। भारतीय वन और लकड़ी प्रमाणन योजना की देखरेख भारतीय वन और लकड़ी प्रमाणन परिषद द्वारा की जाएगी।

5. “विनबैक्स-23” भारत और किस देश की सेनाओं के बीच एक सैन्य अभ्यास है?

उत्तर: वियतनाम
भारत और वियतनाम की सेनाओं के बीच सैन्य अभ्यास “विनबैक्स-23” इस वर्ष हनोई में होगा। यह भारत और वियतनाम में वैकल्पिक रूप से आयोजित एक वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम है। अभ्यास का उद्देश्य सहयोगात्मक साझेदारी को बढ़ावा देना और दोनों सेनाओं के बीच अंतरसंचालनीयता को बढ़ावा देना है। VINBAX अभ्यास 2018 में शुरू किया गया था और पहला संस्करण जबलपुर, मध्य प्रदेश में आयोजित किया गया था। अंतिम संस्करण 2022 में चंडीमंदिर सैन्य स्टेशन में आयोजित किया गया था। भारत ने जुलाई में वियतनाम को अपनी इन-सर्विस मिसाइल कार्वेट, आईएनएस कृपाण उपहार में दी थी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill