करेंट अफेयर्स : 8 Oct. 2023


 1. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘प्रौद्योगिकी और भारतीय भाषा शिखर सम्मेलन’ का आयोजन किया?

उत्तर: शिक्षा मंत्रालय
हाल ही मे नई दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा भारतीय भाषा उत्सव के एक भाग के रूप में दो दिवसीय प्रौद्योगिकी और भारतीय भाषा शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य एनईपी 2020 के दृष्टिकोण के अनुरूप वर्तमान शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र से भारतीय भाषाओं में निहित एक सुचारु संक्रमण की सुविधा प्रदान करना और शिक्षा में भारतीय भाषाओं के लिए तकनीकी रूप से उज्ज्वल भविष्य के लिए पाठ्यक्रम निर्धारित करना था।

2. पेसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन (PATA) ट्रैवल मार्ट 2023 का मेजबान कौन सा देश है?

उत्तर: भारत
हाल ही मे पर्यटन मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में पेसिफिक एशिया ट्रैवल एसोसिएशन (PATA) ट्रैवल मार्ट 2023 का उद्घाटन किया हैं। PATA एक ​​गैर-लाभकारी संगठन है, जिसका उद्देश्य एशिया प्रशांत क्षेत्र में जिम्मेदार यात्रा और पर्यटन विकास को बढ़ावा देना है।

3. मंगल ऑर्बिटर मिशन के बाद कौन सा अंतरिक्ष यान पृथ्वी के प्रभाव क्षेत्र से सफलतापूर्वक बच निकला हैं?

उत्तर: आदित्य-एल1
मंगल ऑर्बिटर मिशन के बाद, आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान पृथ्वी के प्रभाव क्षेत्र से सफलतापूर्वक बचकर, पृथ्वी से 9.2 लाख किमी की दूरी से आगे निकल गया है। सूर्य के कोरोना और अन्य पहलुओं का बिना किसी रुकावट के निरीक्षण करने के लिए, अंतरिक्ष यान पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर L1 के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में रहेगा।

4. जम्मू और कश्मीर में ‘वॉर अगेंस्ट वेस्ट’ के लिए राजदूत के रूप में किसे नामित किया गया है?

उत्तर: कैप्टन बाना सिंह
हाल ही मे ग्रामीण स्वच्छता निदेशालय, जम्मू और कश्मीर ने देश के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार विजेता, परमवीर चक्र प्राप्तकर्ता, कैप्टन बाना सिंह को जम्मू और कश्मीर में ‘वॉर अगेंस्ट वेस्ट’ के लिए राजदूत के रूप में नामित करने की घोषणा की है। स्वच्छता ही सेवा (SHS 2023) अभियान का विषय ‘कचरा मुक्त भारत’ है, जिसमें दृश्य स्वच्छता और सफ़ाई मित्रों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

5. एशियाई खेलों के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय टेबल टेनिस के एकल खिलाड़ी कौन हैं?

उत्तर: मनिका बत्रा
हाल ही मे भारतीय टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा  टेबल टेनिस में एशियाई खेलों के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय एकल खिलाड़ी बन गई हैं। अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल और जी साथियान प्री-क्वार्टर फाइनल में हार गए।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill