करेंट अफेयर्स : 7 अक्टूबर 2023


 1. हाल ही के एक अध्ययन के अनुसार, कौन सी प्रजाति सालाना 140 मिलियन टन तक खाद्यान्न पैदा करती है?

उत्तर: केंचुआ
एक हालिया अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि केंचुए वैश्विक खाद्य उत्पादन में रूस के बराबर भूमिका निभाते हैं, जो सालाना लगभग 140 मिलियन टन भोजन में योगदान करते हैं। यदि केंचुओं को एक देश माना जाय, तो उनका खाद्य उत्पादन उन्हें चौथा सबसे बड़ा वैश्विक उत्पादक बना देगा, जो केवल रूस से ही पीछे होता। इसने 2022 में 150 मिलियन टन का उत्पादन किया हैं और इस वर्ष 120 मिलियन टन का उत्पादन करने की उम्मीद है।
2. भारतीय वायु सेना (आईएएफ) किस संस्था के साथ “प्रचंड” लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए तैयार है?

उत्तर: एचएएल
भारतीय वायु सेना (IAF) हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ 156 अतिरिक्त ‘प्रचंड’ लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए तैयार है। इन्हें भारतीय वायुसेना और भारतीय सेना द्वारा चीन और पाकिस्तान दोनों मोर्चों पर तैनात किया जाएगा। भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए लगभग 100 और हल्के लड़ाकू विमान मार्क 1ए खरीदने के इरादे की घोषणा की हैं।
3. के.एन. शांत कुमार को किस संस्था का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?

उत्तर: प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया
के.एन. शांत कुमार को प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) का नया चेयरमैन चुना गया है। वह एक साल के लिए इस पद पर रहेंगे। शांत कुमार, द प्रिंटर्स (मैसूर) प्राइवेट लिमिटेड के हैं। वह एक अनुभवी मीडिया पेशेवर हैं। पीटीआई के निदेशक मंडल की वार्षिक आम बैठक के बाद शांत कुमार को चेयरमैन चुना गया। यह बैठक नई दिल्ली में पीटीआई के मुख्यालय में हुई थी।
4. ‘2023 शास्त्र रामानुजन पुरस्कार’ से किसे सम्मानित किया गया?

उत्तर: Ruixiang Zhang
कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर रुइक्सियांग झांग को गणित में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए 2023 शास्त्र रामानुजन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 10,000 अमेरिकी डॉलर का वार्षिक नकद पुरस्कार गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के गृह नगर कुंभकोणम में शास्त्र विश्वविद्यालय में 20 दिसंबर और 22 दिसंबर के दौरान संख्या सिद्धांत में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में प्रदान किया जाएगा।
5. भारत में चुनावी बांड का अधिकृत विक्रेता कौन है?

उत्तर: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
भारत में चुनावी बांड का अधिकृत विक्रेता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) है। चुनावी बांड एक तरह का वचन पत्र होता है जिसे नागरिक या कंपनी भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा से खरीद सकती है। ये बॉन्ड नागरिक या कॉर्पोरेट अपनी पसंद के हिसाब से किसी भी पॉलिटिकल पार्टी को डोनेट कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति या फिर पार्टी इन बॉन्ड को डिजिटल फॉर्म में या फिर चेक के रूप में खरीद सकते हैं। चुनावी बांड की योजना केंद्रीय बजट 2017-18 के दौरान वित्त विधेयक, 2017 में पेश की गई थी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill