करेंट अफेयर्स : 10 October 2023

 


1. कौन सी संस्था सांख्यिकीय प्रदर्शन संकेतक (एसपीआई) का संकलन जारी करती है?

उत्तर: विश्व बैंक
विश्व बैंक के सांख्यिकीय प्रदर्शन संकेतक (एसपीआई) के संकलन ने 2019 में 174 देशों में भारत को 67वां स्थान दिया है। एसपीआई ढांचा किसी देश के सांख्यिकीय प्रदर्शन के पांच प्रमुख स्तंभों पर केंद्रित है: (i) डेटा उपयोग, (ii) डेटा सेवाएं, (iii) डेटा उत्पाद, (iv) डेटा स्रोत, और (v) डेटा इंफ्रास्ट्रक्चर। विश्व बैंक ने सांख्यिकीय क्षमता संकेतक (एससीआई) का स्थान ले लिया हैं जिसे विश्व बैंक 2004 से प्रकाशित कर रहा हैं।
2. मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार 2023 कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को उनके किस काम के लिए प्रदान किया गया हैं?

उत्तर: एमआरएनए टीके [ mRNA Vaccines]
कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को न्यूक्लियोसाइड बेस संशोधनों में उनके अभूतपूर्व काम के लिए फिजियोलॉजी या मेडिसिन में 2023 के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उनके शोध ने कोविड-19 के खिलाफ अत्यधिक सफल एमआरएनए टीके के निर्माण का मार्ग प्रशस्त किया हैं। भविष्य में, इस तकनीक का उपयोग चिकित्सीय प्रोटीन प्रदान करने और कुछ प्रकार के कैंसर के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।
3. R21/Matrix-M, जिसे हाल ही में मंजूरी दी गई, किस बीमारी के खिलाफ टीका है?

उत्तर: मलेरिया
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बच्चों में मलेरिया की रोकथाम के लिए एक नए टीके R21/Matrix-M की सिफारिश की है। इसे ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया हैं । R21 वैक्सीन, RTS,S/AS01 वैक्सीन के बाद WHO द्वारा अनुशंसित दूसरी मलेरिया वैक्सीन है, जिसे 2021 में WHO की सिफारिश मिली थी। दोनों टीकों को बच्चों में मलेरिया को रोकने के लिए सुरक्षित और प्रभावी बताया जा रहा है।
4. भारत के बाहर बी आर अंबेडकर की सबसे बड़ी प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी’ का अनावरण किस देश में किया जाएगा?

उत्तर: अमेरिका
स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी का उद्घाटन संयुक्त राज्य अमेरिका के मैरीलैंड राज्य में अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर द्वारा किया जाएगा। यह भारत के बाहर अंबेडकर की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। यह प्रतिमा दुनिया की सबसे बड़ी अंबेडकर प्रतिमा की प्रतिकृति है, जो हैदराबाद में स्थित है और जिसकी ऊंचाई 125 फीट है। इसे राम सुतार ने तैयार किया था, जिन्होंने गुजरात में सरदार पटेल की ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ भी बनाई थी।
5. ‘संप्रति-XI’ भारत और किस देश द्वारा आयोजित संयुक्त सैन्य अभ्यास है?

उत्तर: बांग्लादेश
हाल ही मे भारत और बांग्लादेश ने मेघालय के उमरोई में अपने वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास, सम्प्रीति का 11वां संस्करण शुरू किया है। दोनों देशों के बीच बारी-बारी से होने वाला यह अभ्यास उनके बीच मजबूत द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को उजागर करता है। 2009 में शुरू की गई SAMPRITI का उद्देश्य अंतरसंचालनीयता को बढ़ावा देना, सामरिक विशेषज्ञता साझा करना और भारतीय और बांग्लादेशी सेनाओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill