करेंट अफेयर्स : 01 Oct. 2023


 1. चर्चा में रहीं “स्वाति नायक” ने कौन सा पुरस्कार जीता है?

उत्तर: नॉर्मन ई. बोरलॉग पुरस्कार
कृषि वैज्ञानिक स्वाति नायक विश्व खाद्य पुरस्कार फाउंडेशन के साथ फील्ड रिसर्च और एप्लीकेशन के लिए 2023 का प्रतिष्ठित नॉर्मन ई. बोरलॉग पुरस्कार जीतने वाली तीसरी भारतीय कृषि वैज्ञानिक बनीं। सुश्री नायक नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (आईआरआरआई) में बीज प्रणाली और उत्पाद प्रबंधन के लिए दक्षिण एशिया प्रमुख हैं।
2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र (ISLRTC) की स्थापना की?

उत्तर: सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
2011 में, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने इग्नू के एक स्वायत्त केंद्र के रूप में भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र (ISLRTC) की स्थापना की। ISLRTC ने अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस पर भारतीय सांकेतिक भाषा में एक ऑनलाइन स्व-शिक्षण पाठ्यक्रम और 10,000 ISL शब्दों वाला एक व्यापक शब्दकोश लॉन्च किया है। इसने आईएसएल में वित्तीय शर्तों के लिए 260 संकेत लॉन्च करके एक पहल शुरू की हैं।
3. हाल के आंकड़ों के अनुसार, खुले में शौच मुक्त (ODF) प्लस घोषित गांवों का प्रतिशत कितना है?

उत्तर: 75%
भारत “स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण” के तहत अपने 75% गांवों को अब खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) प्लस घोषित कर एक महत्वपूर्ण स्वच्छता मील के पत्थर तक पहुंच गया है। 4.4 लाख से अधिक गांवों को ओडीएफ प्लस घोषित करना ,2025 तक “स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण” के दूसरे चरण के उद्देश्यों को पूरा करने की दिशा में किए गए प्रयासों का प्रतिनिधित्व करता है।
4. e-UNNAT किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश का सेवा वितरण पोर्टल है?

उत्तर: जम्मू और कश्मीर
प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) ने राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सेवा वितरण मूल्यांकन – राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के लिए वे फॉरवर्ड मासिक रिपोर्ट का छठा संस्करण जारी कर दिया है, जो राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में ई-सेवा वितरण की स्थिति का विस्तृत अवलोकन प्रदान करता है। यह राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में ई-सेवा वितरण की स्थिति का विस्तृत अवलोकन प्रदान करता है। जम्मू और कश्मीर, केरल और ओडिशा अपनी 100% सेवाएँ क्रमशः अपने एकीकृत सेवा वितरण पोर्टल अर्थात् e-UNNAT (1028), ई-सेवानम (911) और ओडिशा वन (404) के माध्यम से प्रदान करते हैं।
5. किस कंपनी ने ‘इंडस ऐपस्टोर'[Indus Appstore] डेवलपर प्लेटफॉर्म लॉन्च किया हैं?

उत्तर: फोनपे
PhonePe ने मेड-इन-इंडिया ऐप स्टोर के रूप में इंडस ऐपस्टोर डेवलपर प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा की। फिलहाल ऐप डेवलपर केवल Google Playstore के साथ काम करते हैं। स्टार्टअप और नए ऐप लॉन्च के लिए, इंडस ऐपस्टोर के पास इन नए ऐप्स को बेहतर दृश्यता प्रदान करने के लिए ‘लॉन्च पैड’ नामक एक समर्पित गंतव्य होगा।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill