करेंट अफेयर्स : 7 सितम्बर, 2023


 1. हाल ही में लॉन्च किए गए प्रोजेक्ट 17A के सातवें और आखिरी स्टेल्थ फ्रिगेट का नाम क्या है?

उत्तर – महेंद्रगिरि

प्रोजेक्ट 17A का सातवां और आखिरी स्टेल्थ फ्रिगेट, महेंद्रगिरि, मुंबई में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDL) में लॉन्च किया गया था। प्रोजेक्ट 17A के तहत, कुल सात जहाज बनाए गए, चार मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड, मुंबई में और तीन गार्डन रीच शिप बिल्डर्स लिमिटेड (GRSE), कोलकाता में।

2. किस राज्य ने ‘मुख्यमंत्री मेधाबी छात्र प्रोत्साहन योजना (MMCPY)’ शुरू की?

उत्तर – ओडिशा

ओडिशा सरकार ने मेडिकल और इंजीनियरिंग में उच्च अध्ययन करने वाले अनुसूचित जनजाति (ST) और अनुसूचित जाति (SC) के छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री मेधाबी छात्र प्रोत्साहन योजना (MMCPY) शुरू की है। इस योजना के तहत सरकार पूरे कोर्स की फीस की प्रतिपूर्ति करेगी।

3. किस देश के केंद्रीय बैंक के गवर्नर ‘Global Finance Central Banker Report Cards 2023’ में शीर्ष पर हैं?

उत्तर – भारत

भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को अमेरिका स्थित ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका द्वारा विश्व स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर के रूप में स्थान दिया गया है। दास को ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड्स 2023 में ‘ए+’ रेटिंग दी गई है। दास को उन तीन केंद्रीय बैंक गवर्नरों की सूची में सबसे ऊपर रखा गया है जिन्हें ए+ रेटिंग दी गई है।

4. कौन सा शहर ‘अंतर्राष्ट्रीय एयरोस्पेस सम्मेलन’ का मेजबान है?

उत्तर – ग्वालियर

नागरिक उड्डयन मंत्रालय और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा संयुक्त रूप से मध्य प्रदेश के ग्वालियर में ‘International Aerospace Conference: Moving Towards Inclusive Global Value Chains’ आयोजित किया गया। यह G20 और B20 प्राथमिकता के तहत एयरोस्पेस क्षेत्र में एक G20 पहल है, जो वैश्विक व्यापार और निवेश के लिए समावेशी वैश्विक मूल्य श्रृंखला विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करती है और इसका उद्देश्य G20 देशों के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना और मजबूत करना है।

5. ‘अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस’ (International Literacy Day) किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर – 8 सितंबर

भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाने के लिए 1 सितंबर से 8 सितंबर 2023 तक साक्षरता सप्ताह आयोजित करने का निर्णय लिया है। यूनेस्को 8 सितंबर 2023 को ‘Promoting literacy for a world in transition: Building the foundation for sustainable and peaceful societies’ विषय के तहत अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाएगा।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill