करेंट अफेयर्स : 3 सितम्बर, 2023


 1. किस राज्य ने ‘गृह लक्ष्मी योजना’ लॉन्च की?

उत्तर – कर्नाटक

कर्नाटक सरकार ने गृह लक्ष्मी योजना शुरू की, जिसका उद्देश्य राज्य में परिवारों की महिला मुखियाओं को हर महीने ₹2,000 की सहायता प्रदान करना है। इस योजना की शुरुआत राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने की। इसे भारत की सबसे बड़ी मनी ट्रांसफर योजना कहा जा रहा है। इस योजना के लिए लगभग 1.08 करोड़ लाभार्थियों की पहचान की गई है।

2. किस कंपनी ने share.market नामक एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है?

उत्तर – फ़ोनपे

PhonePe ने अपनी सहायक कंपनी PhonePe वेल्थ ब्रोकिंग के तहत share.market  नामक एक नए मोबाइल एप्लिकेशन के लॉन्च के साथ स्टॉक ब्रोकिंग व्यवसाय में प्रवेश किया है।

3. हाल ही में समाचारों में देखा गया गैबॉन (Gabon) किस क्षेत्र में स्थित है?

उत्तर – अफ़्रीका

मध्य अफ़्रीकी देश गैबॉन में विद्रोही सैनिकों ने अपने राष्ट्रपति अली बोंगो ओन्डिम्बा को बेदखल करने का दावा किया है। तेल समृद्ध मध्य अफ़्रीकी देश गैबॉन में विद्रोही अधिकारियों ने घोषणा की कि उन्होंने विवादित चुनावों के बाद सत्ता पर कब्ज़ा कर लिया है।

4. कौन सा देश अपने संविधान में देश के मूल निवासियों को मान्यता देने के लिए जनमत संग्रह कराने जा रहा है?

उत्तर – ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया अपने संविधान में देश के मूल निवासियों को मान्यता देने के लिए अक्टूबर में एक ऐतिहासिक राष्ट्रीय जनमत संग्रह आयोजित करने जा रहा है। देश भर में 17 मिलियन से अधिक पंजीकृत मतदाता 14 अक्टूबर को यह तय करने के लिए मतदान करेंगे कि आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर लोगों के लिए एक नया सलाहकार निकाय स्थापित करने के लिए संविधान में संशोधन किया जाए या नहीं।

5. एशिया कप 2023 टूर्नामेंट के मेजबान कौन से देश/देश हैं?

उत्तर – श्रीलंका और पाकिस्तान

एशिया कप 2023 टूर्नामेंट पाकिस्तान और श्रीलंका में चार स्थानों पर शुरू हुआ। एशिया कप का 16वां संस्करण 30 अगस्त को शुरू हुआ और यह 17 सितंबर को समाप्त होगा। इसमें कुल छह टीमें भाग ले रही हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill