करेंट अफेयर्स : 23 सितम्बर, 2023


 1. प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए किस राज्य ने ‘मोबाइल वैन कार्यक्रम’ शुरू किया?

उत्तर – हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश कृषि विभाग ने ‘प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना’ के हिस्से के रूप में एक ‘मोबाइल वैन कार्यक्रम’ शुरू किया है। इसका उद्देश्य पर्यावरण-अनुकूल और प्राकृतिक कृषि पद्धतियों को आगे बढ़ाना है। यह पहल जैविक और रसायन मुक्त खेती को बढ़ावा देते हुए ताजा, जैविक उपज सीधे उपभोक्ताओं तक पहुंचाने पर केंद्रित है।

2. किस राज्य ने ‘गृह आधार’ और ‘चावथ ई बाज़ार’ पहल शुरू की?

उत्तर – गोवा

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने गृह आधार मंजूरी आदेश वितरित किए, एक कार्यक्रम जिसका उद्देश्य गृहिणियों को आर्थिक रूप से समर्थन देना और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है। उन्होंने स्वयंपुरा गोवा कार्यक्रम के तहत गोवा के उद्यमियों और स्वयं सहायता समूहों को सशक्त बनाने वाली एक डिजिटल पहल “द चावथ ई बाज़ार” भी लॉन्च की।

3. हाल के शोध के अनुसार, 2019 में वैश्विक स्तर पर 5.5 मिलियन हृदय रोग से होने वाली मौतों का संबंध किस तत्व के संपर्क से था?

उत्तर – लेड

एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि 2019 में वैश्विक स्तर पर हृदय रोग से होने वाली लगभग 30% मौतों के लिए लेड जोखिम जिम्मेदार था, जो लगभग 5.5 मिलियन लोगों के बराबर है।

4. तमिलनाडु के बाद किस भारतीय राज्य ने छात्रों के लिए स्कूलों में मुफ्त नाश्ता योजना शुरू की?

उत्तर – तेलंगाना

तेलंगाना सरकार ने मुख्यमंत्री नाश्ता योजना लागू करने की घोषणा की है। 24 अक्टूबर से शुरू होने वाली इस पहल के तहत, सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 10 तक के छात्रों को पौष्टिक नाश्ता मिलेगा। सरकार ने कार्यक्रम के सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए 400 करोड़ रुपये की अनुमानित राशि खर्च करने की प्रतिबद्धता जताई है।

5. किस संस्था ने 75 वर्ष से अधिक उम्र के कलाकारों के लिए विशेष पुरस्कार की घोषणा की?

उत्तर – संगीत नाटक अकादमी

संगीत नाटक अकादमी ने भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 84 कलाकारों को विशेष एकमुश्त पुरस्कार देने की घोषणा की, जिनकी उम्र 75 वर्ष से अधिक है और जिन्हें अब तक अपने करियर में किसी राष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित नहीं किया गया है। भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ द्वारा 70 पुरुषों और 14 महिलाओं सहित कुल 84 कलाकारों को ‘अमृत’ पुरस्कार प्रदान किए गए।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill