करेंट अफेयर्स : 18 सितम्बर, 2023

भारत ने 45,000 करोड़ रुपये के रक्षा खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी
भारत ने लगभग 45,000 करोड़ रुपये मूल्य के नौ रक्षा खरीद प्रस्तावों को हरी झंडी दे दी है। ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत स्वीकृत इन प्रस्तावों में 12 Su-30 MKI लड़ाकू जेट, ध्रुवस्त्र हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों का अधिग्रहण और डोर्नियर विमान के उन्नयन शामिल हैं। यह फैसला पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रहे सीमा गतिरोध के बीच आया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने इन परियोजनाओं के लिए आवश्यकता की स्वीकृति (Acceptance of Necessity – AoN) प्रदान की। मुख्य फोकस भारतीय विक्रेताओं से सोर्सिंग, ‘आत्मनिर्भर भारत’ लक्ष्य के साथ तालमेल बिठाने और स्वदेशीकरण प्रयासों को बढ़ाने पर है।

IRS अधिकारी राहुल नवीन को प्रवर्तन निदेशालय का कार्यवाहक निदेशक नियुक्त किया गया
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 1993 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारी राहुल नवीन को प्रवर्तन निदेशालय (ED) का कार्यवाहक निदेशक नियुक्त किया है। राहुल नवीन वर्तमान में ED मुख्यालय में विशेष निदेशक-मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं। यह नियुक्ति IRS-84 बैच के संजय कुमार मिश्रा के कार्यकाल की समाप्ति के बाद हुई है, जो ईडी में प्रवर्तन निदेशक के रूप में कार्यरत थे। मिश्रा का कार्यकाल शुरू में सुप्रीम कोर्ट द्वारा 15 सितंबर तक बढ़ा दिया गया था, क्योंकि अदालत ने 8 सितंबर, 2021 के बाद पिछले विस्तार को “कानूनी रूप से वैध नहीं” माना था।

यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर (YashoBhoomi Convention Center) का उद्घाटन किया गया
17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अत्याधुनिक कन्वेंशन सेंटर यशोभूमि का उद्घाटन किया। 73,000 वर्ग मीटर में फैली यशोभूमि दुनिया की सबसे बड़ी MICE (Meetings, Incentives, Conferences, and Exhibitions) सुविधाओं में से एक और देश की सबसे बड़ी LED मीडिया सुविधाओं का दावा करती है। 11,000 प्रतिनिधियों की क्षमता के साथ, इसमें 15 सम्मेलन कक्ष शामिल हैं, जिसमें 6,000 सीटों वाला एक अभिनव सभागार और 2,000 मेहमानों के लिए एक भव्य बॉलरूम शामिल है। यशोभूमि को पर्यावरण के अनुकूल डिजाइन के लिए ग्रीन सिटीज़ प्लैटिनम प्रमाणन प्राप्त हुआ है।

कृषि सांख्यिकी के लिए एकीकृत पोर्टल (UPAg) लॉन्च किया गया
भारत सरकार ने कृषि सांख्यिकी के लिए एकीकृत पोर्टल (Unified Portal for Agricultural Statistics – UPAg) पेश किया है, जो कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा विकसित एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। इसे कृषि डेटा प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण छलांग माना जा रहा है। UPAg पोर्टल का उद्देश्य एक सार्वजनिक संसाधन के रूप में काम करना है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए खोज लागत और अक्षमताओं को कम करते हुए विश्वसनीय, विस्तृत और वस्तुनिष्ठ डेटा तक पहुंच को सुव्यवस्थित करता है।
UPAg पोर्टल का मुख्य कार्य फसल अनुमान उत्पन्न करना और अन्य कृषि-संबंधित सांख्यिकीय प्रणालियों के साथ एकीकृत करना है। इसका उद्देश्य गैर-मानकीकृत और असत्यापित डेटा जैसी चुनौतियों का मुकाबला करना है, अंततः भारत के कृषि क्षेत्र में डेटा-संचालित निर्णय लेने का समर्थन करना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill