करेंट अफेयर्स : 11-12 सितम्बर, 2023


 1. ‘काला जीरा चावल’ किस राज्य का प्रसिद्ध खाद्य उत्पाद है?

उत्तर – ओडिशा

एक निजी कंपनी, जैविक श्री फार्मर्स प्रोड्यूसर्स कंपनी (JSFPC) ने ओडिशा के कोरापुट के ‘काला जीरा चावल’ के लिए GI टैग के लिए आवेदन किया था। जेपोर, ओडिशा में एम.एस. स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन (MSSRF) ने स्थानीय किसानों को उनके लाभों से संभावित रूप से बाहर करने पर चिंता जताई है। MSSRF ने तर्क दिया कि कृषक समुदाय को व्यापक लाभ सुनिश्चित करने के लिए केवल सरकारी एजेंसियों को GI टैग के लिए आवेदन करना चाहिए।

2. ‘स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2023’ में कौन सा शहर शीर्ष पर रहा?

उत्तर – इंदौर

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2023 (स्वच्छ वायु सर्वेक्षण) के परिणामों की घोषणा की। दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में इंदौर, मध्य प्रदेश ने शीर्ष स्थान का दावा किया। सर्वेक्षण में, अपने दूसरे वर्ष में, राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत 130 चिन्हित शहरों को शामिल किया गया। आगरा, उत्तर प्रदेश ने दूसरा स्थान हासिल किया, उसके बाद ठाणे, महाराष्ट्र तीसरे स्थान पर रहा।

3. किस देश ने ‘Deccan High-Level Principles on Food Security and Nutrition’ लॉन्च किया है?

उत्तर – भारत

भारत ने, अपनी G20 अध्यक्षता के तहत, दो पहलें शुरू की हैं जिन पर G20 कृषि प्रतिनिधि समूह के भीतर सर्वसम्मति प्राप्त हुई है। पहली पहल “Deccan High-Level Principles on Food Security and Nutrition, 2023” है और दूसरी बाजरा और प्राचीन अनाज पर केंद्रित एक अंतर्राष्ट्रीय शोध पहल है।

4. तिमोर-लेस्ते, जो खबरों में देखा गया, किस क्षेत्र में स्थित है?

उत्तर – दक्षिण-पूर्व एशिया

जकार्ता में वार्षिक आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिमोर-लेस्ते में एक दूतावास स्थापित करने के भारत के फैसले की घोषणा की। पूर्ण सदस्य बनने से पहले 2022 में आसियान में एक पर्यवेक्षक के रूप में शामिल होने वाले तिमोर-लेस्ते को क्षेत्रीय कूटनीति में महत्व मिला है। तिमोर-लेस्ते में दूतावास खोलने का कदम दक्षिण पूर्व एशिया में भारत की रणनीतिक भागीदारी का प्रतीक है, जो इसकी ‘एक्ट ईस्ट’ नीति के अनुरूप संबंधों को मजबूत करता है।

5. ‘2023 क्षेत्रीय सहयोग एवं एकता सम्मेलन’ का आयोजन किस संस्था ने किया?

उत्तर -ADB

भारत ने हाल ही में जॉर्जिया में एशियाई विकास बैंक द्वारा आयोजित ‘2023 क्षेत्रीय सहयोग और एकीकरण सम्मेलन’ में अपना पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान प्रस्तुत किया। इस सम्मेलन का उद्देश्य आर्थिक गलियारा विकास (ECD) के माध्यम से क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ाना है। पीएम गतिशक्ति मंच डेटा-संचालित निर्णय लेने वाले उपकरण प्रदान करता है और महत्वपूर्ण परियोजना स्थानों के आसपास समग्र विकास को बढ़ावा देता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill