करेंट अफेयर्स : 02 सितम्बर, 2023


 1. हाल ही में  खबरों में नजर आए किशोर जेना किस खेल से जुड़े हैं?

उत्तर – भाला फेंक

ओडिशा के भाला स्टार किशोर जेना विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्य के पहले खिलाड़ी बने। बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में, वह 84.77 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के साथ पांचवें स्थान पर रहे।

2. चंद्रयान-3 मिशन के प्रज्ञान रोवर ने चंद्रमा की सतह पर किस तत्व की मौजूदगी की पुष्टि की है?

उत्तर – सल्फर

एक हालिया प्रयोग के दौरान, चंद्रयान -3 के प्रज्ञान रोवर पर अल्फा पार्टिकल एक्स-रे स्पेक्ट्रोस्कोप (APXS) ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में सल्फर और अन्य छोटे तत्वों की उपस्थिति का पता लगाया। APXS उपकरण रेडियोधर्मी स्रोतों को भी वहन करता है जो सतह के नमूने पर अल्फा कणों और एक्स-रे का उत्सर्जन करते हैं।

3. किस राज्य ने स्थानीय निकायों में OBC कोटा बढ़ाकर 27% कर दिया?

उत्तर – गुजरात

गुजरात सरकार ने राज्य की पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए आरक्षण 10% से बढ़ाकर 27% कर दिया है। यह निर्णय के.एस. झावेरी आयोग की सिफारिशों के आधार पर किया गया था। झावेरी आयोग का गठन गुजरात में ओबीसी कोटा के स्तर को तय करने के 2022 के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आधार पर किया गया था।

4. गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने किस देश के साथ जहाज डिजाइन और निर्माण में क्षमता निर्माण और सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – केन्या

गोवा शिपयार्ड लिमिटेड और केन्या शिपयार्ड लिमिटेड ने जहाज डिजाइन और निर्माण में क्षमता निर्माण और सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केन्याई कैबिनेट सचिव रक्षा अदन बेयर डुएले ने सैन्य उद्योग सहयोग को बढ़ावा देने और हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा को गहरा करने के लिए नई दिल्ली में द्विपक्षीय वार्ता की।

5. एशियाई विकास बैंक (ADB) किस राज्य में 25 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र बनाने जा रहा है?

उत्तर : तमिलनाडु

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) और फोर्थ पार्टनर एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड ने भारत के तमिलनाडु राज्य में 25 मेगावाट सौर फोटोवोल्टिक-आधारित बिजली संयंत्र के निर्माण और संचालन के लिए 1.2 बिलियन भारतीय रुपये तक के दीर्घकालिक ऋण पर हस्ताक्षर किए। इससे सालाना लगभग 50.7 गीगावाट-घंटे बिजली पैदा होने और वाणिज्यिक और औद्योगिक ग्राहकों के लिए स्वच्छ और कम लागत वाली ऊर्जा आपूर्ति बढ़ने की उम्मीद है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill