करेंट अफेयर्स : 8 अगस्त, 2023

1. हाल ही में खबरों में दिख रहे ‘MPOWER Measures’ किस संगठन से जुड़े हैं?

उत्तर – विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि पिछले 15 वर्षों में, वैश्विक आबादी का 71%, लगभग 5.6 अरब लोग, अब कम से कम एक उपाय द्वारा संरक्षित हैं, जो 2007 की तुलना में पांच गुना अधिक है। WHO के MPOWER उपायों का उद्देश्य तंबाकू के उपयोग और रोकथाम नीतियों की निगरानी करना, लोगों को तंबाकू के धुएं से बचाना, तंबाकू छोड़ने में सहायता प्रदान करना, तंबाकू के खतरों के बारे में चेतावनी देना, तंबाकू के विज्ञापन पर प्रतिबंध लागू करना और तंबाकू उत्पादों पर कर बढ़ाना है।

2. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने ‘जल पर्यटन और साहसिक खेल नीति, 2023’ को मंजूरी दे दी है?

उत्तर – उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने उत्तर प्रदेश जल पर्यटन और साहसिक खेल नीति, 2023 को मंजूरी दे दी है। इस नीति का लक्ष्य राज्य को जल पर्यटन और साहसिक खेल केंद्र में बदलना है, जो राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित तिथि से 10 वर्षों के लिए वैध है।

3. DCS क्या है, जिसे केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है?

उत्तर – Digital Crop Survey

बुआई डेटा के संग्रह में सुधार के लिए, सरकार ने 2023 के खरीफ सीज़न से 12 राज्यों में डिजिटल फसल सर्वेक्षण (Digital Crop Survey – DCS) नामक एक पायलट परियोजना शुरू की है। DCS संदर्भ एप्लिकेशन GIS और GPS जैसी तकनीकों का उपयोग करता है, और इसका उद्देश्य सटीक सुनिश्चित करना है फसल क्षेत्र का आकलन और समाधान के साथ किसानों का समर्थन करें।

4. यूनेस्को ने किस शहर को खतरे में पड़े विश्व धरोहर केंद्रों की सूची में जोड़ने का सुझाव दिया है?

उत्तर – वेनिस

संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एजेंसी यूनेस्को ने वेनिस को खतरे में पड़ी विश्व विरासत की सूची में शामिल करने का सुझाव दिया है और इतालवी अधिकारियों से ऐतिहासिक शहर और इसके लैगून की सुरक्षा के लिए प्रयास तेज करने का आग्रह किया है। यह सिफ़ारिश जलवायु परिवर्तन और अति-पर्यटन जैसे कारकों के कारण होने वाले संभावित “अपरिवर्तनीय” नुकसान के बारे में चिंताओं पर प्रकाश डालती है।

5. ‘फाल्कन शील्ड-2023’ एक सैन्य अभ्यास है जिसमें किन देशों ने भाग लिया?

उत्तर – चीन और संयुक्त अरब अमीरात

चीन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) अगस्त में चीन के झिंजियांग में फाल्कन शील्ड-2023 नामक अपना पहला संयुक्त वायु सेना प्रशिक्षण आयोजित करेंगे। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य दोनों वायु सेनाओं के बीच व्यावहारिक आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत करना, आपसी समझ और विश्वास को बढ़ावा देना है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill