करेंट अफेयर्स : 6 अगस्त, 2023

1. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘ULLAS (Understanding Lifelong Learning for All in Society) पहल’ शुरू की?

उत्तर – शिक्षा मंत्रालय

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने लोगो, नारा – “जन जन साक्षर” और उल्लास के लिए मोबाइल एप्लिकेशन: नव भारत साक्षरता कार्यक्रम का उद्घाटन किया। ULLAS पहल का उद्देश्य एक शिक्षण पारिस्थितिकी तंत्र बनाकर देश भर में शिक्षा और साक्षरता को बदलना है जो 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के उन व्यक्तियों को बुनियादी शिक्षा, डिजिटल और वित्तीय साक्षरता और महत्वपूर्ण जीवन कौशल प्रदान करता है जो स्कूल जाने का मौका चूक गए थे।

2. ‘Memories Never Die’ नामक पुस्तक किसे श्रद्धांजलि के रूप में लॉन्च की गई थी?

उत्तर – अब्दुल कलाम

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हुए ‘Memories Never Die’ नामक पुस्तक का अनावरण किया। मंत्री ने तमिलनाडु के रामनाथपुरम जिले की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान इस पुस्तक का अनावरण किया। इस पुस्तक के सह-लेखक डॉ. ए.पी.जे.एम. नसीमा मरैकयार और वैज्ञानिक डॉ. वाई.एस. राजन थे।

3. किस बैडमिंटन खिलाड़ी ने जापान ओपन 2023 एकल पुरुष का खिताब जीता है?

उत्तर – विक्टर एक्सेलसेन

डेनिश वर्ल्ड नंबर 1 विक्टर एक्सेलसेन ने इंडोनेशिया के जोनाटन क्रिस्टी को हराकर जापान ओपन फाइनल में जीत हासिल की। महिला एकल में दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी दक्षिण कोरिया की एन से-यंग ने चीन की हे बिंग जियाओ को हराकर खिताब जीता।

4. BARI चिनाबादम-12, जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया, किस फसल की एक नई किस्म है?

उत्तर – मूंगफली

हैदराबाद स्थित अंतर्राष्ट्रीय अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय फसल अनुसंधान संस्थान (ICRISAT) और बांग्लादेश कृषि अनुसंधान संस्थान (BARI) ने बांग्लादेश में मूंगफली की उन्नत किस्म BARI चिनाबादम-12 (ICGV 07219) जारी की। यह किस्म बारिश के बाद आगामी सीज़न के लिए खेती के लिए उपलब्ध है।

5. बेनीसागर, जो हाल ही में खबरों में है, किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – झारखंड

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने बेनीसागर में खुदाई के बारे में जानकारी दी है – जो झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले का एक गांव है। उत्खनन से सैकड़ों कलाकृतियाँ प्राप्त हुई हैं जो पाँचवीं शताब्दी ई.पू. से निरंतर मानव निवास का संकेत देती हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill