करेंट अफेयर्स : 3 अगस्त, 2023

1. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय जन विश्वास (प्रावधानों का संशोधन) विधेयक से जुड़ा है?

उत्तर – वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय

जन विश्वास (प्रावधानों का संशोधन) विधेयक, 2023 हाल ही में लोकसभा द्वारा पारित किया गया था। इसका उद्देश्य भारत में व्यापार करने और रहने में आसानी को बढ़ावा देना है। इसका उद्देश्य 42 अधिनियमों के तहत छोटे अपराधों को अपराधमुक्त करके देश में नियमों को फिर से परिभाषित करना है।

2. भारतीय प्रबंधन संस्थान (संशोधन) विधेयक सभी IIM के लिए ‘विजिटर’ के रूप में किस व्यक्तित्व का प्रस्ताव करता है?

उत्तर – राष्ट्रपति

IIM अधिनियम 2017 में संशोधन करने के लिए भारतीय प्रबंधन संस्थान (संशोधन) विधेयक, 2023 लोकसभा में पेश किया गया था। संशोधन देश भर के 20 IIM को ‘राष्ट्रीय महत्व के संस्थान’ घोषित करता है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा लोकसभा में पेश किए गए विधेयक में भारत के राष्ट्रपति को सभी IIM का ‘विजिटर’ नियुक्त करने का प्रस्ताव है।

3. माइक्रोन भारत का पहला सेमीकंडक्टर संयंत्र किस राज्य में स्थापित करने जा रहा है?

उत्तर – गुजरात

माइक्रोन ने गुजरात में भारत का पहला सेमीकंडक्टर प्लांट स्थापित करने, 5,000 प्रत्यक्ष नौकरियां पैदा करने और घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से मांग को संबोधित करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। इस परियोजना में कुल 2.75 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश शामिल है। पहली मेड इन इंडिया चिप दिसंबर 2024 तक तैयार हो जाएगी।

4. भारतीय कंपनियों को किस संस्था के माध्यम से विदेशी मुद्रा पर सूचीबद्ध होने की अनुमति दी गई है?

उत्तर – IFSC

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध घरेलू कंपनियों को अहमदाबाद में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र ( IFSC) पर सीधे अपने इक्विटी शेयर सूचीबद्ध करने में सक्षम बनाने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से वैश्विक पूंजी तक पहुंच आसान हो जाएगी और इसके परिणामस्वरूप भारतीय कंपनियों का बेहतर मूल्यांकन होगा।

5. इलेक्ट्रिक कारों के लिए मोटरस्पोर्ट चैंपियनशिप का नाम क्या है?

उत्तर – फॉर्मूला ई

इलेक्ट्रिक कारों के लिए सिंगल-सीटर मोटरस्पोर्ट चैंपियनशिप को ‘फॉर्मूला ई’ कहा जाता है। जेक डेनिस ऑल-इलेक्ट्रिक फॉर्मूला ई विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले पहले ब्रिटिश ड्राइवर बन गए, जब वह लंदन ई-प्रिक्स में एवलांच एंड्रेटी के लिए दूसरे स्थान पर रहे।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill