करेंट अफेयर्स : 27 अगस्त, 2023


 1. चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरने वाला पहला देश कौन सा है?

उत्तर – भारत

भारत चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल के रूप में चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरने वाला चौथा देश बन गया। इसरो का महत्वाकांक्षी तीसरा चंद्रमा मिशन चंद्रयान-3 का लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा की सतह पर उतर गया है।

2. स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF-SE) का मसौदा तैयार करने के लिए गठित संचालन समिति के प्रमुख कौन हैं?

उत्तर – के. कस्तूरीरंगन

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF-SE) जारी की। इसका मसौदा के. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त राष्ट्रीय संचालन समिति द्वारा तैयार किया गया था।

3. किस संस्था ने स्वदेशी हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल ‘अस्त्र’ विकसित की?

उत्तर – DRDO

हवा से हवा में मार करने वाली स्वदेशी मिसाइल ‘अस्त्र’ का गोवा के तट से दूर टेक्सास के हल्के लड़ाकू विमान (LCA) से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। लगभग 20,000 फीट की ऊंचाई पर विमान से इस मिसाइल प्रक्षेपण सफलतापूर्वक किया गया।

4. किस भारतीय कंपनी ने भारतीय रेलवे और सार्वजनिक गतिशीलता के लिए घटकों के उत्पादन के लिए एक संयुक्त उद्यम के लिए स्कोडा समूह के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – टाटा ऑटोकॉम्प

टाटा ऑटोकॉम्प ने सार्वजनिक परिवहन के लिए घटकों और वाहनों के अग्रणी यूरोपीय निर्माता स्कोडा समूह के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता एक रणनीतिक संयुक्त उद्यम की रूपरेखा तय करता है जिसका उद्देश्य बढ़ते भारतीय रेलवे और सार्वजनिक गतिशीलता बाजार के लिए घटकों का उत्पादन करना है।

5. विश्व का पहला ‘स्पॉटलेस जिराफ़’ किस देश में पैदा हुआ?

उत्तर – अमेरिका

अमेरिका के द ब्राइट्स ज़ू में एक बेदाग शिशु जिराफ़ का जन्म हुआ और माना जाता है कि यह दुनिया का एकमात्र एक रंग का जिराफ़ है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill