करेंट अफेयर्स : 24 अगस्त, 2023

 1. ‘NBRI Namoh 108’ क्या है, जिसे CSIR-NBRI द्वारा विकसित किया गया है?

उत्तर – कमल

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह ने 108 पंखुड़ियों वाले कमल के फूल की नई किस्म का अनावरण किया। ‘NBRI Namoh 108’ नाम का कमल लखनऊ स्थित CSIR-राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (NBRI) द्वारा विकसित किया गया है।

2. महाराष्ट्र द्वारा स्थापित पहले ‘उद्योग रत्न’ पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?

उत्तर – रतन टाटा

भारतीय दिग्गज उद्योगपति और टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष- रतन टाटा को हाल ही में महाराष्ट्र द्वारा स्थापित ‘उद्योग रत्न’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उद्योग क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए रतन टाटा को राज्य का पहला ‘उद्योग रत्न’ पुरस्कार प्रदान किया गया।

3. 2023 में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का मेजबान कौन सा देश है?

उत्तर – दक्षिण अफ्रीका

प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं – ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का ब्रिक्स समूह 22 अगस्त से 24 अगस्त के बीच जोहान्सबर्ग में अपना 15वां राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों का शिखर सम्मेलन आयोजित कर रहा है। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने भी 67 देशों के नेताओं को आमंत्रित किया है। इस शिखर सम्मेलन में 53 अन्य अफ्रीकी देश, बांग्लादेश, बोलीविया, इंडोनेशिया और ईरान शामिल हैं।

4. किस केंद्रीय मंत्रालय ने भारत के लिए ‘हरित हाइड्रोजन मानक’ को अधिसूचित किया?

उत्तर – नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने भारत के लिए हरित हाइड्रोजन मानक को अधिसूचित किया है, जिसमें हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए उत्सर्जन सीमा को रेखांकित किया गया है जिसे ‘हरित’ के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

5. ‘लूना-25’ किस देश का चंद्र मिशन है?

उत्तर – रूस

लगभग पांच दशकों में रूस का पहला चंद्र मिशन, लूना-25, अनियंत्रित कक्षा में घूमने के एक दिन बाद चंद्रमा पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। यह चंद्र मिशन 1976 के बाद रूस का पहला मिशन था।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill