करेंट अफेयर्स : 2 अगस्त, 2023

1. किस संस्थान ने उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) के लिए संस्थागत विकास योजना (IDP) के दिशानिर्देशों को मंजूरी दी?

उत्तर – UGC

हाल ही में, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) के लिए संस्थागत विकास योजना (IDP) के दिशानिर्देशों को मंजूरी दे दी है। इन दिशानिर्देशों का उद्देश्य शिक्षण और सीखने की गुणवत्ता को बढ़ाते हुए शैक्षणिक और अनुसंधान उत्कृष्टता प्राप्त करने में HEI की सहायता करना है।

2. भारत में पिछले पांच वर्षों में मैला ढोने के कारण कितनी मौतें दर्ज की गईं?

उत्तर – 0

केंद्र सरकार ने कहा कि सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले पांच वर्षों में हाथ से मैला ढोने के कारण कोई मौत नहीं हुई है।

3. किस राज्य ने ‘मैंग्रोव सेल’ की स्थापना की घोषणा की है?

उत्तर – पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल, जो भारत में लगभग 40% मैंग्रोव वनों का घर है, ने मैंग्रोव पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर राज्य में एक ‘मैंग्रोव सेल’ की स्थापना की घोषणा की। यह मंच मैंग्रोव प्रबंधन में राज्य सरकार के प्रयासों में निरंतरता लाएगा।

4. चाइल्ड हेल्पलाइन को किस आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ERSS) अखिल भारतीय नंबर के साथ एकीकृत किया जा रहा है?

उत्तर – 112

सरकार ने कहा है कि आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली, ERSS-112 के साथ चाइल्ड हेल्पलाइन का एकीकरण पहले चरण में नौ राज्यों में पूरा हो चुका है। ये राज्य हैं आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, गोवा, गुजरात, लद्दाख, पुडुचेरी और मिजोरम।

5. कौन सी कंपनी दुनिया के सबसे बड़े निजी स्वामित्व वाले उपग्रह JUPITER-3 को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है?

उत्तर – स्पेस एक्स

स्पेसएक्स दुनिया का सबसे बड़ा निजी स्वामित्व वाला उपग्रह, जिसे JUPITER-3 कहा जाता है, लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इस प्रभावशाली उपग्रह को फ्लोरिडा के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39ए से स्पेसएक्स के फाल्कन हेवी रॉकेट पर अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill