करेंट अफेयर्स : 18 अगस्त, 2023


 1. हालिया मौद्रिक नीति समिति की घोषणा के अनुसार, अगस्त 2023 तक रेपो रेट क्या है?

उत्तर – 6.5%

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हालिया मौद्रिक नीति समिति की बैठक में नीतिगत दर को 6.5% पर अपरिवर्तित रखा है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने FY24 जीडीपी वृद्धि अनुमान को 6.5% पर बरकरार रखा, लेकिन FY24 के लिए CPI मुद्रास्फीति का अनुमान बढ़ाकर 5.4% कर दिया।

2. मालाबार 2023 बहुपक्षीय नौसैनिक अभ्यास का मेजबान कौन सा देश है?

उत्तर – ऑस्ट्रेलिया

बहुपक्षीय नौसैनिक अभ्यास मालाबार 2023 ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में शुरू हुआ। भारतीय नौसेना के स्वदेशी फ्रंटलाइन युद्धपोत INS सह्याद्री और INS कोलकाता 11 दिवसीय कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। अमेरिकी नौसेना, जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के जहाज और विमान भी इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

3. रिलायंस जियो ने हाल ही में किस देश को हाई-स्पीड ऑप्टिक फाइबर केबल से जोड़ने से संबंधित कार्य पूरा किया है?

उत्तर – मालदीव

रिलायंस जियो ने मालदीव को हाई-स्पीड ऑप्टिक फाइबर केबल से जोड़ने से संबंधित कार्य पूरा कर लिया है। ओशन कनेक्ट मालदीव-इंडिया एशिया एक्सप्रेस (OCM-IAX) सबमरीन केबल सिस्टम को उतारने के लिए शुक्रवार को मालदीव के हुलहुमाले में एक समारोह आयोजित किया गया। IAX केबल सिस्टम मुंबई से शुरू होता है और सिंगापुर को भारत, मलेशिया और थाईलैंड से जोड़ता है।

4. ‘एक जिला एक उत्पाद’ ने किस केंद्रीय मंत्रालय के साथ अपना सहयोग शुरू किया?

उत्तर – ग्रामीण विकास मंत्रालय

‘एक जिला एक उत्पाद’ (ODOP) कार्यक्रम, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के तहत एक पहल, ने नई दिल्ली में ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ अपना सहयोग शुरू किया।

5. ‘ज़ायद तलवार 2023’ अभ्यास का मेजबान कौन सा देश है?

उत्तर – संयुक्त अरब अमीरात

द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास ‘ज़ायद तलवार’ का उद्देश्य भारतीय नौसेना और यूएई नौसेना के बीच अंतरसंचालनीयता और तालमेल को बढ़ाना है। यूएई नौसेना के साथ ‘जायद तलवार’ द्विपक्षीय ड्रिल में भाग लेने के लिए INS विशाखापत्तनम और INS त्रिकंद संयुक्त अरब अमीरात में दुबई पहुंच गए हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill