करेंट अफेयर्स : 17 अगस्त, 2023


 1. राजौरी चिकरी वुडक्राफ्ट, जो हाल ही में खबरों में देखा गया था, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश से संबंधित है?

उत्तर –  जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर के राजौरी और अनंतनाग जिलों के दो उत्पादों- राजौरी चिकरी वुडक्राफ्ट और मुशकबुदजी चावल की किस्म- ने प्रतिष्ठित भौगोलिक संकेत (GI) टैग अर्जित किए हैं।

2. भारत के किस पुरातात्विक स्थल में एक प्राचीन ‘क्रिस्टल क्वार्ट्ज वजन इकाई’ पाई गई है?

उत्तर – कीलाडी

तमिलनाडु में मदुरै से 12 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित कीलाडी स्थल पर खुदाई कर रहे पुरातत्वविदों को संगम काल की एक क्रिस्टल क्वार्ट्ज वजन इकाई की खोज हुई है। सतह से 175 सेमी नीचे स्थित, 2014 में कीलाडी खुदाई की शुरुआत के बाद से यह पहली ऐसी खोज है।

3. विश्व बैंक ने समलैंगिकता विरोधी अधिनियम के बाद किस देश में नई सार्वजनिक वित्त परियोजनाओं पर रोक लगाने की घोषणा की?

उत्तर –  युगांडा

हाल ही में, विश्व बैंक ने सरकार द्वारा समलैंगिक आचरण को अपराध घोषित करने वाले विधेयक के अधिनियमन के कारण युगांडा में नई सार्वजनिक वित्त परियोजनाओं पर रोक लगाने की घोषणा की। विश्व बैंक ने कहा कि युगांडा का समलैंगिकता विरोधी अधिनियम संस्था के मौलिक मूल्यों के खिलाफ है।

4. राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्थान (NITIE) का नया नाम क्या है?

उत्तर – IIM मुंबई

IIM (संशोधन) विधेयक 2023 संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित होने के बाद राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्थान (NITIE) का नाम बदलकर भारतीय प्रबंधन संस्थान, मुंबई (IIM मुंबई) कर दिया जाएगा। यह NITIE को IIM नागपुर के बाद भारत का 21वां और महाराष्ट्र का दूसरा IIM बनाता है।

5. कौन सा शहर ‘नालंदा बौद्ध धर्म पर राष्ट्रीय सम्मेलन’ का मेजबान है?

उत्तर – लेह

भारतीय हिमालयी नालंदा बौद्ध परंपरा परिषद (IHCNBT) ने लेह, लद्दाख में नालंदा बौद्ध धर्म पर राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill