करेंट अफेयर्स : 11 अगस्त, 2023

1. हाल ही में सुर्खियों में रहने वाले राजीव गौबा भारत में किस पद पर हैं?

उत्तर – कैबिनेट सचिव

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा को हाल ही में एक और वर्ष के लिए सेवा विस्तार मिला, जिससे वह सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले कैबिनेट सचिव बन गए। राजीव गौबा से पहले, बी.डी. पांडे 1972 से 1977 तक सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले कैबिनेट सचिव थे। राजीव गौबा 30 अगस्त, 2024 तक पद पर बने रहेंगे। यह तीसरी बार है जब उनकी सेवा को एक और वर्ष के लिए बढ़ाया गया है।

2. भारत में हिमालयी गिद्ध के बंदी प्रजनन का पहला उदाहरण किस राज्य में दर्ज किया गया?

उत्तर – असम

शोधकर्ताओं ने असम राज्य चिड़ियाघर, गुवाहाटी में भारत में हिमालयी गिद्ध (जिप्स हिमालयेंसिस) के बंदी प्रजनन का पहला उदाहरण दर्ज किया है। इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) की खतरे वाली प्रजातियों की लाल सूची में ‘खतरे के करीब’ के रूप में वर्गीकृत, हिमालयी गिद्ध भारतीय मैदानी इलाकों में एक शीतकालीन प्रवासी है, और उच्च हिमालय का निवासी है।

3. किस देश ने अमेरिका के साथ Communication Interoperability and Security Memorandum of Agreement (CIS-MOA) पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – पाकिस्तान

पाकिस्तान की कैबिनेट ने अमेरिका के साथ एक नए सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है, एक ऐसा कदम जो दोनों देशों के बीच वर्षों के अविश्वास के बाद रक्षा सहयोग में एक नई शुरुआत का संकेत देता है और इस्लामाबाद के लिए वाशिंगटन से सैन्य हार्डवेयर प्राप्त करने के रास्ते खोल सकता है। एक सर्कुलेशन सारांश के माध्यम से, कैबिनेट ने पाकिस्तान और अमेरिका के बीच Communication Interoperability and Security Memorandum of Agreement,, जिसे CIS-MOA के रूप में जाना जाता है, पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दे दी।

4. किस संस्था ने ‘जल तटस्थता’ (Water Neutrality) के लिए एक मानक परिभाषा स्थापित की है?

उत्तर – नीति आयोग

सरकार के थिंक-टैंक नीति आयोग ने जल संरक्षण और कुशल उपयोग को बढ़ावा देने के लिए उद्योगों में जल तटस्थता के लिए एक मानक परिभाषा और दृष्टिकोण स्थापित किया है। जल तटस्थता को कुल मीठे पानी की खपत के रूप में परिभाषित किया जाएगा, जिसमें महत्वपूर्ण आपूर्ति श्रृंखलाओं में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष जल उपयोग शामिल है, जो जल उपयोग दक्षता और संरक्षण प्रयासों में सुधार लाने के उद्देश्य से रणनीतियों के माध्यम से प्राप्त मात्रात्मक जल बचत के बराबर या उससे कम होना चाहिए।

5. कौन सी संस्था ‘चावल मूल्य सूचकांक’ (Rice Price Index) जारी करती है?

उत्तर – FAO

जुलाई में, संयुक्त राष्ट्र खाद्य एजेंसी ने बताया कि चावल मूल्य सूचकांक 2.8% बढ़ गया, जो लगभग 12 वर्षों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। यह वृद्धि भारत द्वारा लगाए गए मजबूत मांग और निर्यात प्रतिबंधों के कारण हुई, जिससे प्रमुख निर्यातक देशों में कीमतें प्रभावित हुईं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill