करेंट अफेयर्स : 9-10 जुलाई, 2023

 

1. 1922 में किस स्वतंत्रता सेनानी ने अंग्रेजों के खिलाफ रम्पा विद्रोह (Rampa Rebellion) शुरू किया था?

उत्तर  -अल्लूरी सीताराम राजू

हाल ही में अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जयंती मनाई गई। 4 जुलाई 1897 को आंध्र प्रदेश में भीमावरम के पास जन्मे, वह एक भारतीय क्रांतिकारी थे जिन्होंने भारत में ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ सशस्त्र अभियान का नेतृत्व किया था। अगस्त 1922 में, उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ रम्पा विद्रोह शुरू किया था।

2. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने ‘मो जंगल जमी योजना’ शुरू की?

उत्तर – ओडिशा

ओडिशा सरकार ने मो जंगल जमी योजना शुरू की है, जो राज्य के विभिन्न जिलों में आदिवासी समुदायों और वनवासियों के लिए वन अधिकारों को बढ़ाने के लिए बनाई गई एक योजना है। यह पहल अनुसूचित जनजाति और अन्य पारंपरिक वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम, 2006, जिसे आमतौर पर FRA के रूप में जाना जाता है, के साथ मिलकर काम करेगी।

3. बोगीबील, जहां अंतर्देशीय जलमार्ग परिवहन टर्मिनल की आधारशिला रखी गई, किस राज्य में है?

उत्तर – असम

असम के डिब्रूगढ़ के बोगीबील में अंतर्देशीय जलमार्ग परिवहन (IWT) टर्मिनल की आधारशिला हाल ही में रखी गई। ब्रह्मपुत्र नदी (राष्ट्रीय जलमार्ग 2) के तट पर स्थित टर्मिनल, पर्यटक व कार्गो सुविधा के रूप में काम करेगा।

4. 2019 में किस देश में बचपन में मधुमेह के मामलों और मौतों का वैश्विक प्रसार सबसे अधिक दर्ज किया गया?

उत्तर – भारत

JAMA नेटवर्क जर्नल में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के अनुसार, भारत में 2019 में बचपन में मधुमेह के मामलों और मौतों का वैश्विक प्रसार सबसे अधिक देखा गया।

5. किस अफ्रीकी देश ने ‘राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा कोष विनियम (NHIF), 2023’ प्रस्तावित किया है?

उत्तर – केन्या

केन्या के 2023 के प्रस्तावित राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा कोष विनियम (NHIF) के अनुसार, देश में नियोजित व्यक्तियों को जल्द ही अपनी मासिक आय का 2.75% NHIF में योगदान करना अनिवार्य होगा। स्वास्थ्य बीमा और मौजूदा बुनियादी ढांचे में व्यापक अनुभव के कारण NHIF को सरकार द्वारा UHC के प्रमुख निष्पादक के रूप में चुना गया था।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill