करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 6 जुलाई, 2023

1. काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना (KAPP) किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में बनाई जा रही है?

उत्तर – गुजरात

गुजरात में काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना (KAPP) में स्थित भारत के पहले घरेलू स्तर पर विकसित 700 मेगावाट परमाणु ऊर्जा रिएक्टर ने वाणिज्यिक परिचालन शुरू कर दिया है। न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NPCIL) काकरापार में 700 मेगावाट के दो दबावयुक्त भारी जल रिएक्टर (PHWRs) का निर्माण कर रहा है।

2. रक्षा मंत्रालय ने INS-शंकुश के मीडियम रिफिट विद लाइफ सर्टिफिकेशन (MRLC) के लिए किस कंपनी के साथ अनुबंध किया?

उत्तर – मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स

रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में “INS शंकुश” नामक सब-सरफेस किलर (SSK) श्रेणी की पनडुब्बी के लाइफ सर्टिफिकेशन (MRLC) के साथ मीडियम रीफिट के लिए मुंबई में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (MDL) के साथ एक अनुबंध किया है। इस परियोजना की कुल लागत 2725 करोड़ रुपये है।

3. ‘National Space Mission for Earth Observation’ किस देश से सम्बंधित है?

उत्तर – ऑस्ट्रेलिया

बजट की कमी के कारण, ऑस्ट्रेलिया को National Space Mission for Earth Observation को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य महत्वपूर्ण पृथ्वी अवलोकन डेटा एकत्र करने के उद्देश्य से 2028 और 2033 के बीच लॉन्च के लिए चार उपग्रहों के एक सेट का विकास, निर्माण और संचालन करना था।

4. ‘सुबनसिरी लोअर हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट’ किस राज्य में बनाया गया है?

उत्तर – अरुणाचल प्रदेश और असम

NHPC Limited ने सुबनसिरी लोअर जलविद्युत परियोजना के लिए बांध का निर्माण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। 2,000 मेगा वाट की क्षमता वाली सुबनसिरी लोअर जलविद्युत परियोजना अरुणाचल प्रदेश और असम दोनों में स्थित है।

5. किस संगठन ने ‘Ozone-UV bulletin’ जारी किया है?

उत्तर – WMO

सात साल के अंतराल के बाद, विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) ने ओजोन-यूवी बुलेटिन को फिर से शुरू किया, जो ओजोन परत की लगातार रिकवरी को दर्शाता है। वार्षिक बुलेटिन वैश्विक समतापमंडलीय ओजोन स्तर और पराबैंगनी विकिरण के संबंध में नवीनतम विवरण प्रदान करेगा।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill