करेंट अफेयर्स : 26 जुलाई, 2023

1. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘YES-TECH Manual और WINDS पोर्टल’ लॉन्च किया?

उत्तर – कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय

नई दिल्ली में, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने PMFBY और RWBCIS के तहत विभिन्न पहलों का अनावरण किया, जिसमें YES-Tech Manual, WINDS पोर्टल और घर-घर नामांकन ऐप AIDE/सहायक शामिल हैं। YES-TECH Manual एक संपूर्ण और सर्वव्यापी पुस्तिका का प्रतिनिधित्व करता है जिसे भारत के 100 जिलों में व्यापक परीक्षणों और पायलटिंग के माध्यम से सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है।

2. ‘National IPR Policy’ किस केंद्रीय मंत्रालय से संबंधित है?

उत्तर – वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय

बौद्धिक संपदा अधिकार नीति प्रबंधन (Intellectual Property Rights Policy Management – IPRPM) ढांचे में विभिन्न प्रकार के बौद्धिक संपदा अधिकार शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं: (i) पेटेंट, (ii) ट्रेड मार्क, (iii) औद्योगिक डिजाइन, (iv) कॉपीराइट, (v) भौगोलिक संकेत, (vi) सेमीकंडक्टर इंटीग्रेटेड सर्किट लेआउट डिजाइन, (vii) ट्रेड सीक्रेट, और (viii) प्लांट वैरायटीज। यह व्यापक ढांचा, जिसे राष्ट्रीय IPR नीति 2016 के नाम से जाना जाता है, इन सभी बौद्धिक संपदा अधिकारों को एक एकीकृत दृष्टि दस्तावेज़ के तहत समेकित करता है।

3. किस शहर ने ‘National Conference On Rural WASH Partners’ Forum’ की मेजबानी की?

उत्तर – नई दिल्ली

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने National Conference on Rural Water, Sanitation, and Hygiene (WASH) Partners’ Forum (RWPF) पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन की शुरुआत की। इस सम्मेलन का विषय ‘स्वच्छ सुजल भारत की दिशा में प्रगति में तेजी लाना’ है। इसका आयोजन नई दिल्ली में किया गया।

4. कौन सा भारतीय राज्य विश्व स्तर पर एक ही प्रोजेक्ट में सबसे बड़े कार्यालय स्थल का उद्घाटन करने जा रहा है?

उत्तर – गुजरात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सूरत डायमंड बोर्स (Surat Diamond Bourse) का उद्घाटन करेंगे, जो विश्व स्तर पर एक ही प्रोजेक्ट में सबसे बड़ा कार्यालय स्थल है। सूरत डायमंड बोर्स  को आगे की वृद्धि और विकास के इरादे से हीरा व्यापार उद्योग को मुंबई से सूरत तक स्थानांतरित करने और विस्तारित करने के लिए रणनीतिक रूप से डिजाइन किया गया है, जो हीरे की कटाई और पॉलिशिंग का प्रमुख केंद्र है।

5. हाल ही में खबरों में रही ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Mosque) किस राज्य में स्थित है?

उत्तर – उत्तर प्रदेश

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद, 1669 में औरंगजेब द्वारा बनाई गई थी। हाल ही में, वाराणसी की एक अदालत ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा ज्ञानवापी मस्जिद मैदान की “वैज्ञानिक जांच/सर्वेक्षण/खुदाई” के निर्देश जारी किए। अदालत ने उन्हें यह निर्धारित करने का काम सौंपा कि क्या वर्तमान संरचना पहले से मौजूद हिंदू मंदिर के उपर बनाई गई थी।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill