करेंट अफेयर्स : 19 जुलाई, 2023

1. कौन सा देश ‘पारंपरिक औषधियों पर आसियान देशों के सम्मेलन’ का मेजबान है?

उत्तर – भारत

भारत 20 जुलाई को पारंपरिक दवाओं पर आसियान देशों के सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इसका उद्देश्य सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और पारंपरिक दवाओं के क्षेत्र में भविष्य के सहयोग के लिए एक रणनीति तैयार करने के लिए एक मजबूत मंच स्थापित करना है। विदेश मंत्रालय, आसियान में भारतीय मिशन और आसियान सचिवालय के सहयोग से आयुष मंत्रालय आसियान देशों के लिए पारंपरिक दवाओं पर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

2. किस देश ने ‘ऑप सदर्न रेडीनेस 2023’ अभ्यास का आयोजन किया?

उत्तर – सेशेल्स

INS सुनयना ने हाल ही में सेशेल्स में कंबाइंड मैरीटाइम फोर्सेज (CMF) द्वारा आयोजित ऑपरेशन सदर्न रेडीनेस 2023 में हिस्सा लिया। इस यात्रा का उद्देश्य कई देशों के बीच संबंधों को मजबूत करना और इस अभ्यास के माध्यम से सहयोग को बढ़ावा देना था। सेशेल्स पूर्वी अफ्रीका से दूर हिंद महासागर में 115 द्वीपों का एक द्वीपसमूह है।

3. रक्षा अधिग्रहण परिषद (Defence Acquisition Council – DAC) ने किस देश से 26 राफेल समुद्री विमानों की खरीद को मंजूरी दी?

उत्तर – फ्रांस

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (Defence Acquisition Council – DAC) ने तीन प्रस्तावों को मंजूरी दी। इनमें फ्रांस से भारतीय नौसेना के लिए 26 राफेल समुद्री विमान और संबंधित उपकरणों की खरीद शामिल है।

4. किस संस्था ने ‘Healthy Recipes for Defence’ नामक पुस्तक तैयार की है?

उत्तर – FSSAI

हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री (MoHFW) डॉ. मनसुख मंडाविया द्वारा ‘Healthy Recipes for Defence’ नामक पुस्तक का विमोचन किया गया। इसे FSSAI द्वारा विकसित किया गया है। इस पुस्तक का उद्देश्य मोटे अनाज, जिसे श्री अन्न के नाम से भी जाना जाता है, की खपत को प्रोत्साहित करना और उनके कई स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डालना है। इससे पहले, केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने रक्षा बलों के बीच बाजरा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए FSSAI के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

5. कास पठार (Kaas Plateau), जो हाल ही में खबरों में था, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?

उत्तर – महाराष्ट्र

कास पठार, जो पश्चिमी घाट में स्थित है और 2012 से यूनेस्को विश्व प्राकृतिक विरासत स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है, का नाम कासा पेड़ (एलेओकार्पस ग्लैंडुलोसस) से लिया गया है। भारत के महाराष्ट्र में सतारा जिले के कास पठार में स्थित एक मौसमी झील से तलछट के नमूनों पर किए गए एक हालिया शोध से भारतीय ग्रीष्मकालीन मानसून में एक महत्वपूर्ण बदलाव का पता चला है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill