करेंट अफेयर्स : 18 जुलाई, 2023

1. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने Teacher Interface for Excellence (TIE) कार्यक्रम शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी?

उत्तर – राजस्थान

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने Teacher Interface for Excellence (TIE) कार्यक्रम शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके तहत सरकारी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और पॉलिटेक्निक कॉलेजों के शिक्षकों को देश-विदेश के प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रशिक्षण मिलेगा। इस वर्ष राज्य भर से 500 शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य सरकार 2023-24 के दौरान शिक्षकों के लिए अनुसंधान और प्रशिक्षण सुविधाओं पर ₹23.50 करोड़ खर्च करेगी।

2. भारत ने हाल ही में किस देश के साथ रुपये में व्यापार लेनदेन शुरू किया है?

उत्तर – बांग्लादेश

बांग्लादेश और भारत ने रुपये में व्यापार लेनदेन शुरू किया, जिसका उद्देश्य अमेरिकी डॉलर पर निर्भरता कम करना और क्षेत्रीय मुद्रा और व्यापार को मजबूत करना है। यह पहली बार है जब बांग्लादेश ने अमेरिकी डॉलर के अलावा किसी विदेशी देश के साथ द्विपक्षीय व्यापार किया है।

3. इस वित्तीय वर्ष में जुलाई तक शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह कितना है?

उत्तर – 4.75 लाख करोड़ रुपये

इस साल 1 अप्रैल से 9 जुलाई तक शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह 15.8 प्रतिशत बढ़कर 4.75 लाख करोड़ रुपये हो गया है। आयकर विभाग द्वारा जारी आंकड़ों से पता चलता है कि यह आर्थिक गतिविधि और कर अनुपालन उपायों का एक संकेत है।

4. विलनियस (Vilnius), जिसने नाटो शिखर सम्मेलन की मेजबानी की, किस देश में स्थित है?

उत्तर – लिथुआनिया

नाटो देश के नेता और प्रतिनिधिमंडल शिखर सम्मेलन के लिए विलनियस में एकत्र हुए। नाटो शिखर सम्मेलन में 40 राष्ट्राध्यक्षों सहित 2,400 सदस्यों वाले 48 प्रतिनिधिमंडलों के एक साथ आने की उम्मीद है।

5. संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने पिछले 15 वर्षों में कितने लोगों को गरीबी से बाहर निकाला?

उत्तर – 41.5 करोड़

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि भारत ने केवल 15 वर्षों में 41.5 करोड़ लोगों के गरीबी से बाहर आने के साथ गरीबी में उल्लेखनीय कमी दर्ज की है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा, भारत सहित 25 देशों ने 15 वर्षों के भीतर अपने वैश्विक बहुआयामी गरीबी सूचकांक (MPI) मूल्यों को सफलतापूर्वक आधा कर दिया। इन 25 देशों में भारत के अलावा कंबोडिया, चीन, कांगो, होंडुरास, इंडोनेशिया, मोरक्को, सर्बिया और वियतनाम शामिल हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill