करेंट अफेयर्स : 16 जुलाई, 2023

1. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री अमृतम (PMJAY-MA) योजना का उन्नत संस्करण लॉन्च किया?

उत्तर – गुजरात

हाल ही में, गुजरात सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री अमृतम (PMJAY-MA) योजना का उन्नत संस्करण पेश किया। यह व्यक्तियों को 10 लाख रुपये तक का मुफ्त चिकित्सा उपचार प्राप्त करने की अनुमति देता है, जो कि 5 लाख रुपये की पिछली सीमा से अधिक है। राज्य में कुल 2,027 सरकारी अस्पताल, 803 निजी अस्पताल और 18 केंद्र सरकार के अस्पताल चिकित्सा उपचार और सर्जरी करने के लिए अधिकृत हैं।

2. किस संस्था ने ‘2023 Employment Outlook’ रिपोर्ट जारी की?

उत्तर – OECD

OECD के 2023 Employment Outlook के अनुसार, वर्तमान में AI के परिणामस्वरूप रोजगार पर उल्लेखनीय प्रतिकूल प्रभावों के सीमित सबूत हैं।

3. ‘केर पूजा’ (Ker Puja) उत्सव किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में मनाया जाता है?

उत्तर – त्रिपुरा

केर पूजा, एक हिंदू त्योहार है, जो खार्ची पूजा के एक पखवाड़े बाद मनाया जाता है और एक सुरक्षात्मक देवता केर को श्रद्धांजलि अर्पित करता है। यह मुख्य रूप से त्रिपुरा में मनाया जाता है। यह एक शताब्दी पुराना पारंपरिक त्योहार है।

4. किस विभाग ने ‘पीने योग्य पानी की बोतलें’ और ‘लौ पैदा करने वाले लाइटर’ के लिए गुणवत्ता नियंत्रण आदेश जारी किए?

उत्तर – उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT)

उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) ने दो वस्तुओं: ‘पीने योग्य पानी की बोतलें’ और ‘लौ पैदा करने वाले लाइटर’ के लिए गुणवत्ता नियंत्रण आदेश के संबंध में आधिकारिक अधिसूचना जारी की है।

5. लूवर संग्रहालय (Louvre Museum), जो हाल ही में खबरों में था, किस देश में स्थित है?

उत्तर – फ्रांस

भारत राष्ट्रीय राजधानी में रायसीना हिल पर स्थित प्रस्तावित नए राष्ट्रीय संग्रहालय के डिजाइन और योजना में सहायता के लिए प्रसिद्ध लूवर संग्रहालय के साथ एक अनूठी साझेदारी स्थापित की जाएगी।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill