करेंट अफेयर्स : 12 जुलाई, 2023

1. जेन्स स्टोलटेनबर्ग (Jens Stoltenberg) को लगातार तीसरी बार किस समूह का प्रमुख चुना गया है?

उत्तर – NATO

नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग अपने अनुबंध को फिर से बढ़ाए जाने के बाद, एक और वर्ष के लिए नाटो का नेतृत्व करेंगे। महासचिव के रूप में स्टोल्टेनबर्ग का समय अक्टूबर में समाप्त होने वाला था जबकि उनका कार्यकाल पहले ही तीन बार बढ़ाया जा चुका है। नॉर्वे में जन्मे स्टोलटेनबर्ग एक अर्थशास्त्री और पूर्व प्रधानमंत्री थे।

2. कौन सा देश आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के खतरों पर UNSC की पहली बैठक आयोजित कर रहा है?

उत्तर – यूके

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद 18 जुलाई को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के खतरों पर पहली बैठक आयोजित करेगी। यूनाइटेड किंगडम द्वारा आयोजित बैठक में वैश्विक नेता अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के संभावित खतरों पर चर्चा करेंगे।

3. DPDP विधेयक का अर्थ है, जिसे हाल ही में कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है?

उत्तर – Digital Personal Data Protection Bill

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने Digital Personal Data Protection (DPDP) Bill को मंजूरी दे दी। इस मंजूरी से आगामी मानसून सत्र में विधेयक को संसद में पेश करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

4. ज़ांज़ीबार (Zanzibar), जहां पहला IIT Global Campus स्थापित किया जाना है, किस देश में स्थित है?

उत्तर – तंजानिया

तंजानिया के ज़ांज़ीबार में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास परिसर की स्थापना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह भारत के बाहर स्थापित होने वाला पहला IIT परिसर है। ज़ांज़ीबार पूर्वी अफ़्रीका के तट पर एक तंजानिया द्वीपसमूह है।

5. कौन सा शहर ‘Meeting of Space Economy Leaders under India’s G20’ बैठक का मेजबान है?

उत्तर – बेंगलुरु

G20 की भारत की अध्यक्षता में, स्पेस इकोनॉमी लीडर्स मीटिंग (SELM) का चौथा संस्करण बेंगलुरु में आयोजित होने वाला है। इस आयोजन का विषय, ”Towards a New Space ERA (Economy, Responsibility, Alliance)’ है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill