करेंट अफेयर्स : 8 जून, 2023

1. मई 2023 के महीने में कितना वस्तु और सेवा कर (GST) राजस्व एकत्र किया गया?

उत्तर – 1.57 लाख करोड़ रुपये

वस्तु और सेवा कर (GST) राजस्व मई 2023 के महीने में वार्षिक आधार पर 12% बढ़कर 1.57 लाख करोड़ रुपये हो गया। वित्त मंत्रालय ने अप्रैल 2023 के महीने में 1.87 लाख करोड़ रुपये के जीएसटी संग्रह की सूचना दी, जो अब तक का सबसे अधिक है।

2. किस राज्य ने MSMEs के लिए 15 दिवसीय मेगा पंजीकरण अभियान शुरू किया है?

उत्तर – उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य भर के सभी 75 जिलों में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए 15-दिवसीय पंजीकरण अभियान शुरू किया। इस अभियान का उद्देश्य ऐसे MSMEs को कवर करना है जो अभी तक MSME उद्यम पोर्टल पर पंजीकृत नहीं हैं। राज्य में 90 लाख से अधिक सक्रिय MSMEs हैं, लेकिन पंजीकृत केवल 14 लाख हैं।

3. किस देश ने भारतीय क्षेत्र के माध्यम से बांग्लादेश को जलविद्युत निर्यात करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – नेपाल

भारत और नेपाल ने भारतीय क्षेत्र के माध्यम से बांग्लादेश को नेपाल के जलविद्युत के निर्यात सहित ऊर्जा और परिवहन पर कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड भारत की चार दिवसीय यात्रा पर हैं। दोनों नेताओं ने वर्चुअली छह कनेक्टिविटी परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिसमें एकीकृत चेक पोस्ट, रेल लाइन और बिजली पारेषण परियोजनाओं का विकास शामिल है।

4. अमेरिका ने हाल ही में किस देश के साथ एक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए, और इस पर चीन द्वारा चेतावनी दी गई थी?

उत्तर – ताइवान

अमेरिका और ताइवान ने दोनों पक्षों के बीच आर्थिक संबंधों को गहरा करने के उद्देश्य से एक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जिस पर चीन से चेतावनी दी है। वाशिंगटन और ताइपे में वास्तविक अमेरिकी दूतावास के माध्यम से एक बहु-अरब डॉलर का वार्षिक व्यापार और अनौपचारिक संबंध बरकरार हैं।

5. किस पड़ोसी देश ने मई 2023 में वार्षिक मुद्रास्फीति दर 37.97% दर्ज की?

उत्तर – पाकिस्तान

सांख्यिकी ब्यूरो ने कहा कि पाकिस्तान की वार्षिक मुद्रास्फीति दर मई में बढ़कर 37.97% हो गई। अप्रैल में, ब्यूरो ने कहा कि 36.5% पर पाकिस्तान का CPI उच्चतम दर्ज किया गया था, और यह लगातार दूसरे महीने राष्ट्रीय रिकॉर्ड है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill