करेंट अफेयर्स : 9 जून, 2023

1. किस देश ने हेलीकॉप्टरों के लिए एशिया के पहले प्रदर्शन-आधारित नेविगेशन (performance-based navigation) का प्रदर्शन किया?

उत्तर – भारत

GAGAN (GPS Aided GEO Augmented Navigation) एक भारतीय उपग्रह-आधारित ऑगमेंटेशन सिस्टम है जो उड़ान के लिए GPS पर भरोसा करने के लिए आवश्यक सटीकता प्रदान करती है। हाल ही में, भारत द्वारा GAGAN उपग्रह तकनीक का उपयोग करके हेलीकॉप्टरों के लिए प्रदर्शन-आधारित नेविगेशन का एशिया का पहला प्रदर्शन किया गया।

2. किस देश ने सरकार की उधार सीमा बढ़ाने के लिए ‘Debt Ceiling Deal’ को मंजूरी दी है?

उत्तर – अमेरिका

अमेरिकी कांग्रेस ने सरकार की उधार सीमा को बढ़ाने और अमेरिकी ऋण चुकौती पर संभावित विनाशकारी डिफ़ॉल्ट को विफल करने के लिए ऋण सीमा सौदे को मंजूरी दे दी है। यह संघीय सरकार को नवंबर 2024 में अगले राष्ट्रपति चुनाव के बाद तक धन उधार लेने की अनुमति देगा।

3. संविधान के किस अनुच्छेद में राज्य सरकारों को प्रत्येक वर्ष विधायिका के समक्ष अपना बजट पेश करने की आवश्यकता है?

उत्तर – अनुच्छेद 202

संविधान के अनुच्छेद 202 में राज्य सरकारों को हर साल विधायिका के समक्ष अपना बजट पेश करने की आवश्यकता होती है। थिंक-टैंक PRS Legislative Research की एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि औसतन 20 राज्यों ने 2022 में 8 दिनों के लिए बजट पर चर्चा की।

4. हाल ही में खबरों में रहा कफ्यू नेशनल पार्क (Kafue National Park) किस देश में स्थित है?

उत्तर – जाम्बिया

जाम्बिया का कफ्यू राष्ट्रीय उद्यान (Kafue National Park) अफ्रीका का तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है। नई रिपोर्ट से पता चलता है कि 50 साल के अवैध शिकार के बाद इस क्षेत्र में शेर और तेंदुए की आबादी फिर से बढ़ रही है। वैज्ञानिकों ने पाया कि दक्षिणी केएनपी में तेंदुओं का घनत्व तीन गुना बढ़ गया है।

5. किस देश ने ‘ऑब्स्टेट्रिक फिस्टुला स्ट्रैटेजिक प्लान’ का अनावरण किया?

उत्तर – जाम्बिया

ऑब्स्टेट्रिक फिस्टुला एक ऐसी स्वास्थ्य स्थिति है, जिसमें बच्चे को जन्म देने वाले मार्ग और पाचन तंत्र के बीच एक छेद बन जाता है। जाम्बिया ने हाल ही में 2022 से 2026 की अवधि के लिए प्रसूति फिस्टुला सामरिक योजना का अनावरण किया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill