करेंट अफेयर्स : 3 जून, 2023

1. किस राज्य सरकार ने ‘नमो शेतकरी महासन्मान योजना’ शुरू की है?

उत्तर – महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार द्वारा हाल ही में नमो शेतकरी महासन्मान योजना शुरू की गई। यह योजना पीएम किसान सम्मान निधि की तर्ज पर है, जिसके तहत किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष ₹6,000 मिलते हैं। एक बार मंजूरी मिलने के बाद, राज्य के किसान हर साल 12,000 रुपये की राशि प्राप्त कर सकेंगे।

2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘Electronics Repair Services Outsourcing (ERSO)’ लॉन्च किया?

उत्तर – इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने Electronics Repair Services Outsourcing (ERSO) पर पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया। अगले 5 वर्षों में आउटसोर्स की गई मरम्मत से राजस्व की संभावना 20 बिलियन अमरीकी डालर होने की संभावना है और इससे लाखों नौकरियां भी पैदा हो सकती हैं।

3. हाल ही में खबरों में रही जस्टिसिया (Justitia) क्या है?

उत्तर – क्षुद्रग्रह

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सौर प्रणाली के इतिहास और जीवन की संभावित उत्पत्ति की जांच के लिए एक क्षुद्रग्रह बेल्ट में एक नया अंतरिक्ष यान भेजने की योजना बना रहा है। क्षुद्रग्रह बेल्ट के लिए अमीरात मिशन का उद्देश्य सात अलग-अलग क्षुद्रग्रहों का दौरा करना और जमीन पर उतरना है। उनमें से एक का नाम (269) जस्टिटिया है।

4. ‘Greentech Safety Award 2023’ किस संगठन को प्रदान किया गया?

उत्तर – RINL

RINL को हाल ही में सुरक्षा उत्कृष्टता श्रेणी के तहत ग्रीनटेक सेफ्टी अवार्ड 2023 प्रदान किया गया। इसे वर्ष 2022-23 में कार्यस्थल सुरक्षा में सुधार की दिशा में योगदान देने में अपनी भूमिका के लिए मान्यता दी गई।

5. किस संस्था ने ‘Lightweight Payments System’ की परिकल्पना की है?

उत्तर – RBI

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक हल्के भुगतान और निपटान प्रणाली की अवधारणा पेश की है जो पारंपरिक तकनीकों से स्वतंत्र रूप से संचालित होती है, चरम स्थितियों में निर्बाध लेनदेन सुनिश्चित करती है। इसे युद्ध या प्राकृतिक आपदाओं के समय न्यूनतम कर्मचारियों से कहीं से भी संचालित किया जा सकता है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill