करेंट अफेयर्स : 29 जून, 2023

1. ‘विक्टर 6000’, जो टाइटन सबमर्सिबल के बचाव अभियान में शामिल था, किस देश में विकसित किया गया था?

उत्तर – फ्रांस

विक्टर 6000 एक फ्रांसीसी रोबोट है जो टाइटन सबमर्सिबल के बचाव अभियान में शामिल था। यह पानी के भीतर 20,000 फीट (6,000 मीटर) तक गोता लगाने में सक्षम है। टाइटन सबमर्सिबल के चालक दल ने मलबे को देखने के लिए गोता लगाना शुरू करने के एक घंटे और 45 मिनट बाद अपने सतह के जहाज – पोलर प्रिंस – से संपर्क खो दिया था।

2. ग्रीन डायमंड, जिसे प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन और प्रथम महिला को प्रस्तुत किया था, किस राज्य में विकसित किया गया था?

उत्तर – गुजरात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन को एक अनोखा उपहार दिया। इसका उत्पादन सूरत, गुजरात स्थित एक प्रयोगशाला द्वारा किया गया था। प्रयोगशाला में विकसित 7.5 कैरेट के हरे हीरे में पृथ्वी से प्राकृतिक रूप से खनन किए गए हीरे के समान रासायनिक और ऑप्टिकल विशेषताएं हैं। यह हीरा पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि इसके निर्माण में सौर और पवन ऊर्जा जैसे संसाधनों का उपयोग किया गया था।

3. किस संस्था ने प्लास्टिक प्रदूषण को संबोधित करने के लिए ‘मानक IS 18267: 2023’ जारी किया?

उत्तर – BIS

प्लास्टिक प्रदूषण को संबोधित करने और टिकाऊ प्रथाओं को प्रोत्साहित करने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा आईएस 18267: 2023 “कृषि उप-उत्पादों से बने भोजन परोसने वाले बर्तन” जारी किया गया है। यह मानक पूरे देश में लगातार गुणवत्ता मानकों को बढ़ावा देते हुए निर्माताओं और उपभोक्ताओं को विस्तृत निर्देश प्रदान करता है।

4. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के साथ पीएम-किसान मोबाइल ऐप’ लॉन्च किया?

उत्तर – कृषि एवं परिवार कल्याण मंत्रालय

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के लिए e-KYC की सुविधा के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के साथ पीएम-किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया था। यह ऐप किसानों को ओटीपी या फिंगरप्रिंट की आवश्यकता के बिना, उनके चेहरे को स्कैन करके प्रक्रिया को दूर से पूरा करने की अनुमति देता है, और अब इसे e-KYC के साथ 500 किसानों की मदद करने के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों तक बढ़ा दिया गया है।

5. किस संस्था ने डिजिटल संचार के दायरे में एक नियामक सैंडबॉक्स लागू करने के लिए एक परामर्श पत्र जारी किया?

उत्तर – TRAI

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने हाल ही में “डिजिटल संचार क्षेत्र में नियामक सैंडबॉक्स के माध्यम से नवीन प्रौद्योगिकियों, सेवाओं, उपयोग के मामलों और बिजनेस मॉडल को प्रोत्साहित करने” पर एक परामर्श पत्र जारी किया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill