करेंट अफेयर्स : 25-26 जून, 2023

1. चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 को किस हेल्पलाइन के साथ समेकित किया जाएगा?

उत्तर – 112

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने अपनी “वन नेशन, वन हेल्पलाइन” पहल के हिस्से के रूप में, चाइल्डलाइन द्वारा संचालित मौजूदा चाइल्ड हेल्पलाइन (1098) को महिला हेल्पलाइन और आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (112) के साथ समेकित करने की घोषणा की थी। आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, लद्दाख, पुडुचेरी, गोवा, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, मिजोरम, गुजरात और बिहार इस महीने के अंत तक एकीकृत बाल हेल्पलाइन सेवा शुरू करने जा रहे हैं।

2. किस देश ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए UNWTO के साथ साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – भारत

भारत और संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) ने सहयोग को मजबूत करने और हित के सामान्य क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एक साझेदारी समझौता किया है। गोवा में G20 पर्यटन मंत्रियों की बैठक की पृष्ठभूमि में इस पर हस्ताक्षर किए गए।

3. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में नशीली दवाओं के खतरे पर नकेल कसने के लिए ‘ऑपरेशन कवच’ शुरू किया गया है?

उत्तर – नई दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में नशीली दवाओं के खतरे पर नकेल कसने के लिए ‘ऑपरेशन कवच’ शुरू किया गया है। इस ऑपरेशन के तहत, दिल्ली पुलिस ने नशीली दवाओं के अपराधों में शामिल कुल 776 व्यक्तियों को पकड़ा। ये गिरफ्तारियां नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट (NDPS) से जुड़े 615 मामलों के सिलसिले में की गईं। पुलिस ने अब तक करीब 36 किलोग्राम हेरोइन जब्त करने में सफलता हासिल की है।

4. किस संस्था ने ‘वैश्विक खाद्य नीति रिपोर्ट (GFPR) 2023’ जारी की?

उत्तर – IFPRI

वैश्विक खाद्य नीति रिपोर्ट (GFPR) 2023 हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान (IFPRI) द्वारा जारी की गई थी। इस रिपोर्ट के अनुसार, तीन महत्वपूर्ण चुनौतियों-कोविड-19 महामारी, यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे संघर्ष और प्राकृतिक आपदाओं की लगातार घटनाओं के संयोजन ने दक्षिण एशिया में खाद्य सुरक्षा प्रणाली की भेद्यता को बढ़ा दिया है।

5. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘ओशन रिंग ऑफ योगा’ विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया?

उत्तर – आयुष मंत्रालय

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 के उपलक्ष्य में, आयुष मंत्रालय ने एकता और एकजुटता के प्रतीक के लिए ‘ओशन रिंग ऑफ योग’ नामक एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस पहल के हिस्से के रूप में, हिंद महासागर क्षेत्र में तैनात भारतीय नौसेना के जहाज ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के संदेश को बढ़ावा देने के लिए मित्रवत विदेशी देशों के विभिन्न बंदरगाहों का दौरा कर रहे हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill