करेंट अफेयर्स : 24 जून, 2023

1. किस देश ने ‘Vacant Property Refurbishment Grant Scheme’ की घोषणा की?

उत्तर – आयरलैंड

आयरलैंड ने हाल ही में उन लोगों के लिए ‘Vacant Property Refurbishment Grant Scheme’ की घोषणा की, जिनके पास पश्चिमी तट पर अपने 20 द्वीपों में से एक में परित्यक्त घर है। यह उन लोगों को अधिकतम 92,000 अमेरिकी डॉलर की पेशकश करता है जो खाली और परित्यक्त घरों का विकास और नवीनीकरण करना चाहते हैं और पश्चिमी तट पर इसके 20 द्वीपों में से एक में रहते हैं। यह योजना द्वीपवासियों के लिए 10-वर्षीय रणनीति का हिस्सा है।

2. भारत ने किस देश को स्वदेश निर्मित इन-सर्विस मिसाइल कार्वेट INS किरपान उपहार में दिया?

उत्तर – वियतनाम

भारत ने हाल ही में वियतनाम को स्वदेश निर्मित इन-सर्विस मिसाइल कार्वेट INS किरपान उपहार में दिया है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने वियतनामी समकक्ष जनरल फान वान गैंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद यह घोषणा की।

3. भूमि के एक टुकड़े को जोतते हुए एक व्यक्ति को चित्रित करने वाली मेसोलिथिक काल की रॉक पेंटिंग किस राज्य में पाई गई है?

उत्तर – आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश के गुंटूर के ओरवाकल्लु गांव में एक मेसोलिथिक काल की रॉक पेंटिंग मिली है जिसमें एक व्यक्ति को जमीन के टुकड़े को जोतते हुए दिखाया गया है।

4. TRAI ने हाल ही में किस इकाई को ‘आवश्यक सेवा’ का दर्जा देने की सिफारिश की है?

उत्तर – जलमग्न केबल

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने जलमग्न केबल और केबल लैंडिंग स्टेशनों को बढ़ावा देने, सुरक्षा और प्राथमिकता देने के लिए भारतीय दूरसंचार विधेयक, 2022 में एक खंड जोड़ने की सिफारिश की है क्योंकि वे महत्वपूर्ण संपत्ति हैं। इसने यह भी सुझाव दिया कि CLS और जलमग्न केबलों के संचालन और रखरखाव को ‘आवश्यक सेवाओं’ का दर्जा दिया जाना चाहिए।

5. किस भारतीय संस्था ने Google और Apple को वित्तीय लेनदेन के लिए मोबाइल उपकरणों को सुरक्षित करने के लिए प्रेरित किया?

उत्तर – भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्तीय लेनदेन में साइबर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए 10 सूत्री कार्ययोजना तैयार की है। इसमें मोबाइल उपकरणों को सुरक्षित करने और साइबर सुरक्षा डिजाइन में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और मशीन लर्निंग (ML) को अपनाने के लिए तकनीकी कंपनियों Google और Apple के साथ बातचीत शामिल है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill