करेंट अफेयर्स : 20 जून, 2023

1. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने हाल ही में CBI जांच के लिए अपनी सामान्य सहमति वापस ले ली है?

उत्तर – तमिलनाडु

दिल्ली विशेष पुलिस प्रतिष्ठान अधिनियम, 1946 (1946 का केंद्रीय अधिनियम XXV) के मुताबिक CBI को जांच करने के लिए राज्य के अधिकार क्षेत्र में जाने से पहले राज्य सरकार से पूर्व अनुमति प्राप्त करनी पड़ती है। तमिलनाडु हाल ही में CBI जांच के लिए अपनी सामान्य सहमति वापस लेने वाला 10वां राज्य बन गया है।

2. कौन सा राज्य/केंद्र शासित प्रदेश धरती माता की पूजा करने के लिए ‘राजा’ उत्सव मनाता है?

उत्तर – ओडिशा

ओडिशा के राजा उत्सव के दौरान धरती माता की पूजा की जाती है। यह पर्व तीन दिनों तक मनाया जाता है। त्योहार के पहले दिन को ‘पहिली राजा’ कहा जाता है, दूसरे दिन को ‘माझी राजा’ ‘राजा संक्रांति’ या ‘मिथुन संक्रांति’ कहा जाता है, तीसरा दिन ‘भुदाहा’ या ‘बसी राजा’ या ‘शेष राजा’ कहा जाता है।

3. किस देश के केंद्रीय बैंक के गवर्नर को ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

उत्तर – भारत

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को सेंट्रल बैंकिंग अवार्ड्स 2023 में ‘गवर्नर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सेंट्रल बैंकिंग एक अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक शोध पत्रिका है।

4. किस देश ने स्वदेशी माओरी (Maori) और मोरियोरी (Moriori) लोगों के अवशेष न्यूजीलैंड को लौटाए?

उत्तर – जर्मनी

न्यूज़ीलैंड के 95 स्वदेशी लोगों के अवशेषों के साथ-साथ कलाकृतियों और सांस्कृतिक खजाने को जर्मनी के संग्रहालयों और विश्वविद्यालयों से न्यूज़ीलैंड लौटा दिया गया है।

5. भारत में ‘Women 20 Summit’ का मेजबान कौन सा राज्य है?

उत्तर – तमिलनाडु

‘महिला 20 शिखर सम्मेलन’ चेन्नई के पास महाबलीपुरम में शुरू हो गया है। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय ‘Women-Led Development- Transform, Thrive and Transcend’ है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill