करेंट अफेयर्स : 16 जून, 2023

1. भारत में किस शहर ने ‘G-20 विकास मंत्रियों की बैठक’ की मेजबानी की?

उत्तर – वाराणसी

वाराणसी में ‘G-20 विकास मंत्रियों की बैठक’ आयोजित की गई। इस बैठक के समापन पर, भारत ने अध्यक्ष के सारांश के साथ एक आउटकम दस्तावेज़ जारी किया। रूस के यूक्रेन आक्रमण से संबंधित दो अनुच्छेदों को छोड़कर G-20 के विकास मंत्री इसके 14 बिंदुओं पर आम सहमति पर पहुंचे।

2. RBI की मौद्रिक नीति समिति ने अपनी जून 2023 की द्वैमासिक बैठक में किस स्तर पर रेपो दर तय की?

उत्तर – 6.50%

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने जून 2023 में अपनी बैठक में लगातार दूसरी मौद्रिक नीति के लिए रेपो दर को 6.50% पर अपरिवर्तित रखा है। रेपो दर को अपरिवर्तित रखने का यह निर्णय छह मौद्रिक नीति समिति (MPC) के सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से लिया गया क्योंकि मुद्रास्फीति 4% के लक्ष्य से ऊपर बनी हुई है।

3. RBI ने विदेशों में बैंकों को किस प्रकार के कार्ड जारी करने की अनुमति देने का निर्णय लिया है?

उत्तर – रुपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को ग्राहकों को RuPay प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड जारी करने की अनुमति देने का फैसला किया है। इस कदम का उद्देश्य RuPay कार्ड का दायरा बढ़ाना और इसके अंतर्राष्ट्रीय उपयोग को बढ़ाना है। इससे विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए भुगतान विकल्पों के विस्तार की उम्मीद है।

4. ह्यूटोटो (Huitoto) स्वदेशी समूह किस देश से संबंधित है?

उत्तर – कोलंबिया

ह्यूटोटो स्वदेशी समूह के चार स्वदेशी बच्चे, जो कोलंबियाई अमेज़ॅन वर्षावन में एक विमान दुर्घटना में जीवित रहने के बाद एक महीने से अधिक समय से लापता थे, उनके रिश्तेदारों के साथ फिर से मिल गए हैं। बड़े पैमाने पर खोज और बचाव अभियान के बाद इन बच्चों की खोज की गई जिसमें 160 सैनिक और 70 स्वदेशी लोग शामिल थे।

5. भारत किस देश के साथ इस दशक के अंत तक 1 बिलियन यूरो का द्विपक्षीय व्यापार करने पर सहमत हो गया है?

उत्तर – सर्बिया

भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उनके सर्बियाई समकक्ष अलेक्जेंडर वूसिच ने इस दशक के अंत तक वर्तमान 320 मिलियन यूरो से एक अरब यूरो का द्विपक्षीय व्यापार लक्ष्य निर्धारित करने पर सहमति व्यक्त की है। यह समझौता दोनों देशों द्वारा 7 से 9 जून 2023 तक भारतीय राष्ट्रपति की सर्बिया की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा के दौरान किया गया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill