करेंट अफेयर्स : 14 जून, 2023

1. ‘सागर समृद्धि’ (SAGAR SAMRIDDHI) किस केंद्रीय मंत्रालय की पहल है?

उत्तर – बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय

‘सागर समृद्धि’, जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया था, एक ऑनलाइन ड्रेजिंग मॉनिटरिंग सिस्टम है, जिसका उद्देश्य पोर्ट, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय (MoPSW) की ‘वेस्ट टू वेल्थ’ पहल में तेजी लाना है।

2. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान’ की घोषणा की?

उत्तर – सूचना और प्रसारण मंत्रालय

सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान के दूसरे संस्करण की घोषणा की गई। इस पहल के तहत 22 भारतीय भाषाओं और अंग्रेजी में प्रिंट, टेलीविजन और रेडियो श्रेणियों के तहत 33 पुरस्कार दिए जाएंगे।

3. किस कंपनी ने E27 ईंधन और इथेनॉल मिश्रित डीजल ईंधन का उपयोग करने वाले वाहनों पर एक पायलट अध्ययन शुरू किया है?

उत्तर – HPCL
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (HPCL) ने E 27 ईंधन और इथेनॉल मिश्रित डीजल ईंधन का उपयोग करने वाले वाहनों पर एक पायलट अध्ययन शुरू किया है। भारत में एक तेल विपणन कंपनी द्वारा यह अग्रणी अनुसंधान कार्यक्रम 2025 तक गैसोलीन में इथेनॉल सम्मिश्रण को बढ़ावा देने की देश की योजना के अनुरूप है।
4. कौन सा भारतीय सशस्त्र बल इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (iDEX) के माध्यम से ‘टैक्टिकल लैन रेडियो’ प्राप्त करने जा रहा है?
उत्तर – भारतीय सेना
भारतीय सेना ने हाल ही में स्वदेशी रूप से विकसित ‘टैक्टिकल लैन रेडियो’ की खरीद के लिए इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (iDEX) के माध्यम से दूसरे खरीद अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। यह रेडियो दूरस्थ और दुर्गम इलाकों में सुरक्षित सामरिक लैन बनाने में मदद करेगा। भारतीय सेना ने iDEX के माध्यम से बैंगलोर स्थित एस्ट्रोम टेक के साथ ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत दूसरे सौदे पर हस्ताक्षर किए।
5. किस सशस्त्र बल ने ठाणे स्थित निजी कंपनी से पहला बार्ज, LSAM 15 (यार्ड 125) खरीदा?
उत्तर – भारतीय नौसेना
पहला Ammunition Cum Torpedo Cum Missile (ACTCM) बार्ज, LSAM 15 (यार्ड 125), हाल ही में सूर्यदीप्ता प्रोजेक्ट्स, ठाणे द्वारा भारतीय नौसेना को दिया गया है। यह भारत सरकार की “आत्मनिर्भर भारत” पहल के अनुरूप है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill