करेंट अफेयर्स : 10 अप्रैल, 2023

1. ‘स्टैंड अप इंडिया स्कीम’ (Stand Up India Scheme) को किस वर्ष तक के लिए बढ़ा दिया गया है?

उत्तर – 2025

आर्थिक सशक्तिकरण और रोजगार सृजन पर ध्यान केंद्रित करते हुए उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए 2016 में स्टैंड अप इंडिया योजना (Stand Up India Scheme) शुरू की गई थी। इस योजना को 2025 तक बढ़ा दिया गया है। स्टैंड अप इंडिया योजना के कार्यान्वयन के सात वर्षों में इसके तहत 40,700 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी गई थी। इस योजना के तहत लगभग 80% ऋण महिलाओं को प्रदान किया गया।

2. किस संस्था ने ‘Stacking up the Benefits Lessons from India’s Digital Journey’ रिपोर्ट जारी की है?

उत्तर – IMF

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने हाल ही में ‘Stacking up the Benefits Lessons from India’s Digital Journey’ शीर्षक से एक वर्किंग पेपर जारी किया। यह देश के डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की सफलता के लिए नवाचार को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए का श्रेय देता है।

3. किस एशियाई देश को 4 साल की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग (UN Statistical Commission) के लिए चुना गया है?

उत्तर – भारत

संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग (UN Statistical Commission) अंतर्राष्ट्रीय सांख्यिकीय गतिविधियों के लिए सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय है। जापान के शिगेरु कावासाकी इस आयोग के वर्तमान अध्यक्ष हैं। भारत को हाल ही में 1 जनवरी, 2024 से शुरू होने वाले 4 साल के कार्यकाल के लिए इस निकाय के लिए चुना गया है।

4. हाल ही में खबरों में रहा ‘गैया मिशन’ (Gaia Mission) किस अंतरिक्ष एजेंसी से जुड़ा है?

उत्तर – ESA

गैया मिशन (Gaia Mission), ESA की परियोजना, मिल्की वे के गठन और इसकी वर्तमान प्रकृति को समझने का प्रयास करती है। इस मिशन के डेटा के साथ अंतरिक्ष एजेंसी ने ब्लैक होल के एक नए परिवार की खोज की है। ये दोनों ब्लैक होल पृथ्वी के सबसे करीब माने जाते हैं।

5. हाल ही में ख़बरों में देखा गया ‘रैकून स्टीलर’ (Raccoon Stealer) क्या है?

उत्तर – मैलवेयर

‘रैकून स्टीलर’ (Raccoon Stealer) एक सूचना चोरी करने वाला मैलवेयर है जो आमतौर पर ईमेल के माध्यम से भेजा जाता है। इसका इस्तेमाल आईटी विभाग और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों सहित भारत सरकार की 8 संस्थाओं को निशाना बनाने के लिए किया गया था।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill