करेंट अफेयर्स : 1 फरवरी, 2023

1. किस देश ने 1960 की सिंधु जल संधि (IWT) में संशोधन के लिए पाकिस्तान को नोटिस जारी किया?

उत्तर – भारत

भारत ने 1960 की सिंधु जल संधि (Indus Waters Treaty – IWT) के कार्यान्वयन पर इस्लामाबाद की अनम्यता के बाद संशोधन के लिए पाकिस्तान को नोटिस जारी किया है। सिंधु जल के लिए संबंधित आयुक्तों के माध्यम से नोटिस भेजा गया था। भारत और पाकिस्तान ने नौ साल की बातचीत के बाद 1960 में इस संधि पर हस्ताक्षर किए थे।

2. किस शहर ने शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) फिल्म फेस्टिवल 2023 की मेजबानी की?

उत्तर – मुंबई

शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization – SCO) फिल्म महोत्सव मुंबई में एक भव्य उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ। केंद्रीय सूचना और प्रसारण और युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने SCO फिल्म महोत्सव का उद्घाटन किया।

3. किस केंद्रीय मंत्रालय ने हाल ही में अधिकारियों को शिकायत अपीलीय समितियों (Grievance Appellate Committees – GAC) के सदस्यों के रूप में कार्य करने के लिए अधिसूचित किया?

उत्तर – इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने शिकायत अपीलीय समितियों (Grievance Appellate Committees – GAC) के सदस्यों के रूप में कार्य करने के लिए नौ अधिकारियों को अधिसूचित किया। केंद्र ने हाल ही में संशोधित सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 (“आईटी नियम 2021”) के आधार पर तीन शिकायत अपील समितियों की स्थापना की। तीन-तीन सदस्यों वाली तीन समितियों का गठन किया गया है।

4. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कितने साल से पुराने सभी सरकारी वाहनों को स्क्रैप करने की घोषणा की?

उत्तर – 15

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 1 अप्रैल से घोषणा की कि 15 साल से अधिक पुराने सभी सरकारी वाहनों को स्क्रैप कर दिया जाएगा। इसके हिस्से के रूप में, केंद्र और राज्य सरकारों, परिवहन निगमों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के स्वामित्व वाले नौ लाख से अधिक वाहनों को नए वाहन द्वारा रीप्लेस किया जाएगा।

5. ‘निधि आपके निकट’ किस संस्था का आउटरीच कार्यक्रम है?

उत्तर – EPFO

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ‘निधि आपके निकट’ कार्यक्रम के माध्यम से सभी जिलों में बड़े पैमाने पर आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य हर महीने की 27 तारीख को सभी जिलों तक पहुंचना और संगठन और उसके हितधारकों के बीच संबंधों को मजबूत करना है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill