करेंट अफेयर्स : 18-19 दिसम्बर, 2022

1. किस देश ने ‘Surface Water and Ocean Topography (SWOT) अंतरिक्ष यान’ लॉन्च किया?

उत्तर – अमेरिका

नासा ने पृथ्वी की सतह पर लगभग सारे पानी को ट्रैक करने के लिए पृथ्वी विज्ञान उपग्रह लॉन्च किया। Surface Water and Ocean Topography (SWOT) अंतरिक्ष यान तीन साल के मिशन के साथ स्पेसएक्स रॉकेट की सहायता से लॉन्च किया गया था। यह उपग्रह पृथ्वी की सतह के 90 प्रतिशत से अधिक ताजे जल निकायों और समुद्र में पानी को मापेगा। यह जानकारी अंतर्दृष्टि प्रदान करेगी कि समुद्र जलवायु परिवर्तन को कैसे प्रभावित करता है।

2. ICMR-NARFBR (National Animal Resource Facility for Biomedical Research) का उद्घाटन किस शहर में किया गया है?

उत्तर – हैदराबाद

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. मनसुख मंडाविया ने हैदराबाद में जीनोम वैली में ICMR-NARFBR (National Animal Resource Facility for Biomedical Research) का उद्घाटन किया। NARFBR एक शीर्ष सुविधा है जो अनुसंधान के दौरान प्रयोगशाला पशुओं की नैतिक देखभाल और उपयोग और कल्याण प्रदान करेगी।

3. किस संस्था ने बहुराष्ट्रीय व्यवसायों पर वैश्विक न्यूनतम 15 प्रतिशत कर की योजना अपनाई है?

उत्तर – यूरोपीय संघ

नेताओं द्वारा अंतिम स्वीकृति दिए जाने के बाद, यूरोपीय संघ ने बहुराष्ट्रीय व्यवसायों पर वैश्विक न्यूनतम 15 प्रतिशत कर की योजना अपनाई। यह योजना आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के मार्गदर्शन में तैयार की गई है।

4. भारतीय मूल के नेता लियो वराडकर (Leo Varadkar) किस देश के प्रधानमंत्री चुने गए हैं?

उत्तर – आयरलैंड

लियो वराडकर ने दूसरी बार आयरलैंड के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। अपने दूसरे कार्यकाल में भी वे अभी भी आयरलैंड के सबसे कम उम्र के नेताओं में से एक हैं।

5. हर साल ‘अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस’ (International Migrants Day) कब मनाया जाता है?

उत्तर – 18 दिसंबर

दुनिया भर में प्रवासियों की सामाजिक और आर्थिक स्थितियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 18 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी दिवस (International Migrants Day) मनाया गया। 2020 में 281 मिलियन से अधिक लोग अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी थे जबकि 2021 के अंत तक 59 मिलियन से अधिक लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हो गए थे। पिछले पांच दशकों में अंतर्राष्ट्रीय प्रवासियों की अनुमानित संख्या में वृद्धि हुई है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill