करेंट अफेयर्स : 5 जुलाई, 2022

1. ‘अल्लूरी सीताराम राजू’ किस वर्तमान राज्य के स्वतंत्रता सेनानी थे?

उत्तर – आंध्र प्रदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महान स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जयंती पर उनकी 30 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया। 15 टन की मूर्ति को 3 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और आंध्र प्रदेश के भीमावरम में क्षत्रिय सेवा समिति द्वारा स्थापित किया गया है। अल्लूरी सीताराम राजू को रामपचोडावरम वन क्षेत्र में ‘रम्पा विद्रोह’ या ‘मन्यम विद्रोह’ के लिए जाना जाता था, जो शक्तिशाली ब्रिटिश सेना के खिलाफ किया गया था।

2. ‘डिजिटल इंडिया वीक 2022’ की थीम क्या है?

उत्तर – Catalyzing New India’s Techade

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में डिजिटल इंडिया वीक 2022 का उद्घाटन किया। डिजिटल इंडिया वीक की थीम ‘Catalyzing New India’s Techade’ है। प्रधानमंत्री ने भारतीय भाषाओं में इंटरनेट और डिजिटल सेवाओं तक आसान पहुंच को सक्षम करने के लिए ‘डिजिटल इंडिया भाषिणी’ का भी शुभारंभ किया।

3. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘स्टेट्स’ स्टार्ट-अप रैंकिंग 2021′ जारी की?

उत्तर – वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय

उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने ‘स्टार्ट-अप रैंकिंग 2021’ जारी की है। यह रैंकिंग सात सुधार क्षेत्रों पर केंद्रित है। गुजरात, कर्नाटक और मेघालय को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों के रूप में वर्गीकृत किया गया, जबकि बिहार, आंध्र प्रदेश, मिजोरम और लद्दाख में एक उभरता हुआ स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र है। केरल, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर को शीर्ष प्रदर्शन करने वाले वर्ग के रूप में स्थान दिया गया  है।

4. ‘लिस्बन डिक्लेरेशन’ जो हाल ही में खबरों में रहा, किसके संरक्षण से जुड़ा है?

उत्तर – महासागर

संयुक्त राष्ट्र महासागर सम्मेलन 2022 का समापन लिस्बन घोषणा “हमारा महासागर, हमारा भविष्य, हमारी जिम्मेदारी” को सर्वसम्मति से अपनाने के साथ हुआ। 150 से अधिक देशों ने महासागरीय आपात स्थिति से निपटने के लिए विज्ञान आधारित और नवोन्मेषी कार्रवाइयों को बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। लिस्बन घोषणा विकासशील देशों, मुख्य रूप से छोटे द्वीप विकासशील राज्यों और कम विकासशील देशों द्वारा सामना की जा रही क्षमता चुनौतियों को ध्यान में रखती है।

5. बुनकर चींटियों से बनी ‘काई चटनी’ किस राज्य का लोकप्रिय भोजन है?

उत्तर – ओडिशा

बुनकर चींटियाँ (Weaver ants), जिनका वैज्ञानिक नाम ओकोफिला स्मार्गडीना (Oecophylla smaragdina) है, ओडिशा के मयूरभंज जिले में पाई जाती हैं। जिले के लोग विशेष रूप से आदिवासी, काई चटनी (Kai Chutney) नामक चींटियों के साथ एक खाद्य पदार्थ बनाते हैं। ओडिशा के वैज्ञानिक काई चटनी की भौगोलिक संकेत (GI) रजिस्ट्री के लिए प्रस्तुतिकरण की प्रक्रिया में हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill