Current Affairs : 21-04-2022

1. फसल वर्ष 2022-23 के लिए घोषित खाद्यान्न उत्पादन लक्ष्य क्या है?

उत्तर – 328 मिलियन टन

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ‘कृषि पर राष्ट्रीय सम्मेलन: खरीफ अभियान 2022’ का उद्घाटन किया। इस आयोजन के दौरान, सरकार ने 2022-23 के लिए 328 मिलियन टन खाद्यान्न उत्पादन लक्ष्य की घोषणा की। खरीफ खाद्यान्न उत्पादन लक्ष्य 163.15 मिलियन टन निर्धारित किया गया है, जबकि रबी खाद्यान्न उत्पादन लक्ष्य 164.85 मिलियन टन रखा गया है। पिछले 6 वर्षों में कुल खाद्यान्न उत्पादन 251.54 से बढ़कर 316.01 मिलियन टन हो गया है।

2. किस मिशन के तहत ‘National Apprenticeship Mela’ का आयोजन किया गया है?

उत्तर – स्किल इंडिया

स्किल इंडिया, प्रशिक्षण महानिदेशालय के सहयोग से देश भर में 700 से अधिक स्थानों पर एक दिवसीय ‘National Apprenticeship Mela’ का आयोजन कर रहा है। इस पहल का उद्देश्य एक लाख से अधिक प्रशिक्षुओं (apprentices) को काम पर रखने में सहायता करना है।

3. किस राज्य ने अपना ‘Space Tech’ फ्रेमवर्क लॉन्च किया और मेटावर्स पर इस लॉन्च इवेंट की मेजबानी की?

उत्तर – तेलंगाना

तेलंगाना ने लॉन्च व्हीकल, सैटेलाइट सिस्टम और सबसिस्टम, ग्राउंड इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग और अन्य सुविधाओं के घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अपना स्पेस टेक फ्रेमवर्क लॉन्च किया। यह मेटा-वर्स पर आयोजित होने वाला पहला आधिकारिक सरकारी कार्यक्रम भी था।

4. कौन सा भारतीय सशस्त्र बल राष्ट्रीय स्तर के प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास- NATPOLREX का आयोजन करता है?

उत्तर – भारतीय तटरक्षक बल

राष्ट्रीय स्तर का प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास NATPOLREX गोवा में मोरमुगाओ बंदरगाह से भारतीय तटरक्षक बल (ICG) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। केंद्रीय रक्षा सचिव अजय कुमार ने दो दिवसीय समुद्री स्पिल तैयारी अभ्यास ‘NATPOLREX’ का उद्घाटन किया। इस आयोजन में 22 मित्र देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के पर्यवेक्षकों और श्रीलंका और बांग्लादेश के दो तटरक्षक जहाजों सहित 50 एजेंसियों के 85 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

5. किस केंद्रीय मंत्रालय ने ‘National Metallurgist Award 2021’ कार्यक्रम की मेजबानी की?

उत्तर – इस्पात मंत्रालय

केंद्रीय इस्पात मंत्रालय ने नई दिल्ली में “राष्ट्रीय धातुकर्मी पुरस्कार 2021” (National Metallurgist Award 2021) कार्यक्रम की मेजबानी की। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय इस्पात मंत्री रामचंद्र प्रसाद सिंह ने की। इस कार्यक्रम का उद्देश्य लौह और इस्पात के क्षेत्र में काम करने वाले धातुकर्मज्ञों और इंजीनियरों के उत्कृष्ट योगदान को सम्मानित करना है।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill