आयुष मंत्रालय ने ‘नमस्ते योग’ (Namaste Yoga) मोबाइल एप्प लॉन्च की

 

11 जून, 2021 को 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga – IDY) के लिए कर्टेन रेजर इवेंट के दौरान, “नमस्ते योग” (Namaste Yoga) नामक एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की गयी। यह एप्प योग को समर्पित है।

मुख्य बिंदु

  • इस कार्यक्रम का आयोजन आयुष मंत्रालय द्वारा मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (Morarji Desai National Institute of Yoga – MDNIY) के सहयोग से किया गया था।
  • इस अवसर पर आयुष मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 पर दूरदर्शन पर लगभग 10 दिवसीय श्रृंखला और इस श्रृंखला के केंद्रीय संदेश “Be with Yoga Be at Home” पर प्रकाश डाला।
  • नमस्ते योग एप्प (Namaste Yoga App) को जनता के लिए एक सूचना मंच के रूप में डिज़ाइन किया गया है।इसे योग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसे बड़े समुदाय के लिए सुलभ बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga)

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। वर्ष 2021 में, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम- ” Yoga at home and Yoga with Family” के तहत मनाया जाएगा।

पृष्ठभूमि

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69वें सत्र के उद्घाटन के दौरान अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के विचार के लिए प्रस्ताव रखा था। संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर, 2014 में प्रस्ताव पारित किया और 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित कर दिया। पहला योग दिवस 2015 में राजपथ, नई दिल्ली में मनाया गया था। इसने 35,985 लोगों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा योग सत्र होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill