करेंट अफेयर्स – 18 दिसम्बर, 2020


1. हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने किस राज्य में देश के सबसे बड़े नवीकरणीय ऊर्जा पार्क का शिलान्यास किया?

उत्तर – गुजरात

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात का दौरा किया और विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का शिलान्यास किया। कच्छ जिले का हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा पार्क देश का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन पार्क होगा, प्रधानमंत्री ने हाल ही में इस पार्क का शिलान्यास किया है।

2. C-454 किस प्रकार का सैन्य वाहन है, जिसे हाल ही में सूरत में कमीशन किया गया?

उत्तर – इंटरसेप्टर बोट

भारतीय तटरक्षक बल की स्वदेशी रूप से निर्मित इंटरसेप्टर बोट C-454 को गुजरात के सूरत में हजीरा बंदरगाह पर कमीशन किया गया। यह इंटरसेप्टर बोट एलएंडटी जेट्टी, हजीरा द्वारा बनाई गई है और बहुत ही उच्च गति के साथ उथले पानी में काम करने में सक्षम है। यह बोट एडवांस्ड नेविगेशन और संचार उपकरणों से सुसज्जित है।

3. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक द्वारा शुरू किए गए नए डिजिटल भुगतान एप्लीकेशन का नाम क्या है?

उत्तर – डाक पे

डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने ‘डाक पे’ नाम से एक नया डिजिटल भुगतान एप्लीकेशन शुरू किया है। यह देश भर में उनके डाक नेटवर्क के माध्यम से प्रदान की जाने वाली डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का एक सूट है। इन सुविधाओं में डोमेस्टिक मनी ट्रांसफर – DMT, वर्चुअल डेबिट कार्ड, UPI भुगतान, AePS और बिल भुगतान इत्यादि शामिल हैं।

4. वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDC) की बैठक की अध्यक्षता कौन करता है?

उत्तर – वित्त मंत्री

केंद्रीय वित्त मंत्री वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDC) की बैठक की अध्यक्षता करते हैं। FSDC को 2010 में वित्त मंत्रालय के तहत एक गैर-वैधानिक शीर्ष निकाय के रूप में गठित किया गया था। हाल ही में, 23वीं FSDC की बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की। इस बैठक में आर्थिक सुधार के लिए भारत के प्रयासों और सरकार द्वारा किए गए नीतिगत उपायों पर चर्चा की गयी।

5. किस देश ने 14 दिसंबर को शहीद बुद्धिजीवी दिवस मनाया?

उत्तर – बांग्लादेश

1971 में इस दिन मारे गए शिक्षकों, पत्रकारों और कवियों को याद करने के लिए बांग्लादेश हर साल 14 दिसंबर को शहीद बुद्दिजीवी दिवस मनाता है। 1971 में शुरू हुआ बांग्लादेश स्वतंत्रता संग्राम 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में परिवर्तित हुआ और भारत की जीत के साथ समाप्त हुआ। इस जीत के बाद, बंगाली बुद्धिजीवियों और पेशेवरों को पाकिस्तानी सेना और उनके सहयोगियों द्वारा मार डाला गया था।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill