Daily CA Dose : 02-11-2020

1. एंट्रिक्स कॉर्पोरेशन, जो हाल ही में खबरों में देखा गया था, किस संगठन की वाणिज्यिक शाखा है?

उत्तर – इसरो

एंट्रिक्स कॉर्पोरेशन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की वाणिज्यिक शाखा है। यह अंतरिक्ष विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में कार्य करता है। हाल ही में संयुक्त राज्य की एक अदालत ने एंट्रिक्स कॉर्पोरेशन को 2005 में एक उपग्रह सौदे को रद्द करने के लिए बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप, देवास मल्टीमीडिया को 1.2 बिलियन अमरीकी डालर का मुआवजा देने को कहा है।

2. कौन सा क्रिकेटर T20 क्रिकेट में 1000 छक्के लगाने वाला पहला बल्लेबाज बन गया है?

उत्तर – क्रिस गेल

किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलने वाले क्रिस गेल हाल ही में टी20 क्रिकेट में 1000 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में कीरोन पोलार्ड 690 छक्के के साथ दूसरे स्थान पर हैं। आईपीएल 2020 के चल रहे संस्करण में, गेल ने छह मैचों में 276 रन बनाए हैं।

3. किस समूह ने 50 साल के पट्टे पर मंगलुरु हवाई अड्डे का प्रभार लिया है?

उत्तर – अडानी समूह

अडानी समूह ने हाल ही में मंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का कार्यभार संभाला है। इसने पहले हवाई अड्डे के संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए रियायत प्राप्त की थी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा पीपीपी मोड के माध्यम से तीन हवाई अड्डों – मंगलुरु, अहमदाबाद और लखनऊ हवाईअड्डे के संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए हस्ताक्षर किए गए थे।

4. Annual Status of Education Report (एएसईआर) 2020 के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल बच्चों में से कितने प्रतिशत के पास ऑनलाइन कक्षाओं तक पहुँच उपलब्ध थी?

उत्तर – 11

ग्रामीण भारत में लगभग 60,000 छात्रों के फोन सर्वेक्षण का आयोजन करके हाल ही में एनुअल स्टेटस ऑफ एजुकेशन रिपोर्ट (एएसईआर) 2020 जारी की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार, सर्वेक्षण में शामिल बच्चों में से केवल 11 प्रतिशत के पास ही ऑनलाइन कक्षाओं के लिए पहुँच थीं। सर्वेक्षण में शामिल बच्चों में से केवल एक तिहाई को ही ऑनलाइन सीखने की सुविधा थी। इस रिपोर्ट से देश में प्रचलित डिजिटल असमानता का पता चलता है।

5. “केवडिया पर्यटन सर्किट” का विषय क्या है, जिसका हाल ही में उद्घाटन किया गया है?

उत्तर – एकता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में गुजरात के नर्मदा जिले के केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर के आसपास 17 पर्यटन परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। सरदार पटेल के जन्मदिन को एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्रधानमंत्री ने परियोजनाओं का उद्घाटन किया, और इन 17 पर्यटन परियोजनाओं को “केवडिया पर्यटन सर्किट” कहा जाता है, जो “एकता” की थीम पर आधारित हैं।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill