Daily CA Dose : 08-08-2020

1. हाल ही में किस देश ने बड़े पैमाने पर विस्फोट हुआ जो एक बंदरगाह पर संग्रहीत विस्फोटकों द्वारा हुआ है?
उत्तर – लेबनान
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार देश में हुए भयानक विस्फोट में कम से कम 137 लोग मारे गए हैँ और 5000 से अधिक लोग घायल हो गए हैँ। कथित तौर पर इसके बंदरगाह में एक गोदाम में संग्रहीत 2,750 मीट्रिक टन विस्फोटक अमोनियम नाइट्रेट में विस्फोट हो गया।
सरकार ने लेबनान की राजधानी, बेरूत को एक ‘आपदा शहर’ घोषित किया और दो सप्ताह का आपातकाल लागू कर दिया।
2. कौन सा भारतीय बैंक आर्टिफिशियल-इंटेलिजेंस संचालित बहुभाषी वॉइस बॉट ‘AXAA’ लॉन्च करने जा रहा है?
उत्तर – एक्सिस बैंक
भारत का प्रमुख निजी क्षेत्र का बैंक एक्सिस बैंक एक आर्टिफिशियल-इंटेलिजेंस संचालित बहुभाषी वॉइस बॉट ‘AXAA’ लॉन्च करने जा रहा है। बैंक ने इस संबंध में एक बेंगलुरु स्टार्ट-अप वर्नाकुलर.एआई के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी का उद्देश्य AI- आधारित वॉयस सॉल्यूशंस को ऑप्टिमाइज़ करना और मानव जैसे संवादों के माध्यम से ग्राहक इंटरैक्शन को स्वचालित करना है।
3. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा 44 लाख टन से अधिक खाद्यान्न किस योजना के तहत प्राप्त किया गया?
उत्तर – प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना -2
केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के हालिया बयान के अनुसार, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा अब तक 44 लाख टन से अधिक अनाज उठाया गया है। खाद्यान्न को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना -2 के तहत लिया गया है। इस योजना के तहत 81 करोड़ लाभार्थियों के बीच लगभग 201 लाख टन अनाज वितरित किया जाएगा। यह योजना 1 जुलाई से लागू हो गई है और नवंबर 2020 तक लागू रहेगी।
4. किस प्रौद्योगिकी कंपनी ने एक नया फ़ाइल-साझाकरण फीचर ‘नियर शेयर’ लॉन्च किया? 
उत्तर – गूगल
गूगल ने अपने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए ‘नियर शेयर’ नाम से  नई फ़ाइल-साझाकरण सुविधा लॉन्च की। इस सुविधा का उपयोग करते हुए, उपयोगकर्ता सामग्री को बिना किसी सीमा के अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। यह फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए वाई-फाई का उपयोग भी कर सकता है। यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में एक विश्वसनीय और तेज़ कनेक्शन बनाता है।
5. 5 अगस्त को किन केंद्र शासित प्रदेशों के गठन की पहली वर्षगांठ मनाई गई?
उत्तर – जम्मू-कश्मीर और लद्दाख
5 अगस्त 2019 को, जम्मू और कश्मीर के पूर्ववर्ती राज्य के अनुच्छेद 370 और 35-ए की विशेष स्थिति को समाप्त कर दिया गया था और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था।


Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill