Daily CA Dose : 29-05-2020

1. न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
उत्तर – मार्कोस ट्रायजो
ब्राजील के पूर्व उप अर्थव्यवस्था मंत्री, मार्कोस प्राडो ट्रायजो को शंघाई स्थित न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। उन्हें ब्रिक्स देशों द्वारा स्थापित बहुपक्षीय वित्तीय संस्थान के अध्यक्ष के रूप में अनुभवी भारतीय बैंकर के.वी. कामथ के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वीडियो-सम्मेलन के माध्यम से विशेष बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में शामिल हुईं। भारत के अनिल किशोर को सम्मेलन के दौरान NDB के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया।
2. ट्विटर ने हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति के ट्वीट को तथ्य-जांच पृष्ठ से जोड़ा है?
उत्तर – अमेरिका
ट्विटर ने हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ट्वीट को एक तथ्य जाँच पृष्ठ के साथ ट्वीट्स को जोड़कर भ्रामक बताया है। राष्ट्रपति के ट्वीट के तहत, ट्विटर द्वारा प्रदर्शित एक संदेश था जिसमें लिखा था, “मेल-इन मतपत्रों के बारे में तथ्य प्राप्त करें”। हालांकि ट्विटर ने स्पष्ट किया कि यह कदम ट्वीट्स को संदर्भ प्रदान करने के लिए था, राष्ट्रपति ने आरोप लगाया कि ट्विटर 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप कर रहा है।
3. हाल ही में किस देश की सर्वेक्षण टीम इस वर्ष एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने वाली पहली टीम बनी?
उत्तर – चीन
चीन की सर्वेक्षण टीम इस वर्ष माउंट एवेरेस्ट पर चढ़ने और पहुंचने वाली पहली टीम बनी। यह एवरेस्ट की सटीक ऊंचाई को मापने के लिए परियोजना का एक हिस्सा है। चीन और नेपाल दोनों ने अभियान चलाने वाली टीमों को कोरोनोवायरस से संक्रमित होने से बचाने के लिए दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत पर ‘वसंत’ चढ़ाई का मौसम रद्द कर दिया है।
4. किस देश ने ‘PAK DA’ नाम के अपने पहले स्टेल्थ बॉम्बर के विकास की शुरुआत की?
उत्तर – रूस
रूस ने अपने पर्सपेक्टिव एविएशन कॉम्प्लेक्स फॉर लॉन्ग रेंज एविएशन (PAKDA) प्रोग्राम के तहत अपना पहला स्टेल्थ बॉम्बर विमान बनाया है। रूस वर्तमान में अपनी सेना का बहुत तेज गति से आधुनिकीकरण कर रहा है। स्टेल्थ बॉम्बर ऐसी ही एक उन्नति है। यह बमवर्षक विमान सुखोई Su-57 सुपरसोनिक फाइटर जेट के बाद दूसरी पीढ़ी का लड़ाकू विमान है।
5. डेलॉइट के हालिया अध्ययन के अनुसार, वैश्विक चिंता सूचकांक में किस देश को शीर्ष स्थान पर रखा गया है?
उत्तर – भारत
बहुराष्ट्रीय सेवा नेटवर्क डेलॉइट ने हाल ही में 18 से अधिक आयु वर्ग के लोगों के बीच एक ऑनलाइन पैनल का उपयोग करके ‘ग्लोबल स्टेट ऑफ द कंज्यूमर ट्रैकर’ सर्वेक्षण किया है। इस अध्ययन के अनुसार, भारत में उपभोक्ता इस अनिश्चित समय के दौरान सबसे अधिक चिंतित हैं। इस सूचकांक में भारत को 33 के स्कोर के साथ वैश्विक चिंता सूचकांक में सबसे ऊपर रखा गया है। भारत के बाद मैक्सिको और स्पेन का स्थान है हालांकि, मई के महीने के दौरान भारत के चिंता स्कोर में धीरे-धीरे गिरावट आई है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill