Daily CA Dose : 04-05-2020

1. किसानों को आपूर्ति श्रृंखला से जोड़ने के लिए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) द्वारा लांच की गयी मोबाइल एप्लीकेशन का नाम क्या है? 
उत्तर – किसान सभा
1 मई, 2020 को काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (CSIR-CRRI) ने किसान सभा एप्लीकेशन लॉन्च की। इस एप्लीकेशन को किसानों को माल ढुलाई और आपूर्ति श्रृंखला से जोड़ने के लिए लांच किया गया है।

इस एप्लीकेशन का उद्देश्य किसानों को समय पर सहायता प्रदान करना और उनके लाभ को बढ़ाने में मदद करना है। यह संभव है क्योंकि यह एप्लीकेशन मध्यस्थों के हस्तक्षेप को कम करता है और सीधे संस्थागत खरीदारों के साथ जोड़ता है। इस प्रकार, किसान अपनी फसलों के लिए सर्वोत्तम बाजार दर प्राप्त कर सकते हैं।
2. मई 2020 तक, कितने राज्यों को ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ योजना के साथ एकीकृत किया गया है? 
उत्तर – 17
1 मई, 2020 को उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने “वन नेशन वन राशन कार्ड” के तहत पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एकीकरण को मंजूरी दी। इन राज्यों में पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, दादरा व नगर हवेली, दमन व दीव और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं। इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मिलाकर, लगभग 60 करोड़ लाभार्थियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत जोड़ा जायेगा। पहले से ही क्लस्टर में 12 और राज्य हैं। इन राज्यों में मध्य प्रदेश, केरल, झारखंड, आंध्र प्रदेश, गुजरात, गोवा, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, राजस्थान और त्रिपुरा शामिल हैं।
3. एक राष्ट्रीय ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस ‘भारतमार्केट’ भारत के किस संगठन द्वारा शुरू किया गया है?
उत्तर – अखिल भारतीय व्यापारी संघ (CAIT)
अखिल भारतीय व्यापारी संघ (CAIT) ने हाल ही में घोषणा की है कि वह एक राष्ट्रीय ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस ‘भारतमार्केट’ लॉन्च करेगा। इस प्लेटफ़ॉर्म का उद्देश्य सभी खुदरा व्यापारियों को बाज़ार से जोड़ना है, जो प्रौद्योगिकी साझेदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जो उपभोक्ताओं को अंतिम उपभोक्ताओं तक रसद और आपूर्ति श्रृंखलाओं में सेवाएं प्रदान करेंगे।
4. औद्योगीकरण के युग के दौरान, किस देश के श्रमिकों ने शोषणकारी उद्योगपतियों के खिलाफ विद्रोह किया, जिसके कारण मई दिवस मनाया जाने लगा? 
उत्तर – अमेरिका
औद्योगीकरण के युग के दौरान, अमेरिका के मजदूरों ने अन्यायपूर्ण श्रम प्रणाली और शोषक उद्योगपतियों के खिलाफ विद्रोह किया। उन्होंने उचित मजदूरी, काम के बीच ब्रेक और छुट्टियों की मांग की। 1 मई, 1886 के विद्रोह को मई दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में पहला मई दिवस 1 मई, 1923 को लेबर किसान पार्टी ऑफ़ हिंदुस्तान द्वारा चेन्नई में मनाया गया था।
5. 2 मई को कौन सा विशेष दिवस मनाया जाता है, और शरद ऋतु और वसंत के दौरान वर्ष में दो बार मनाया जाता है?
उत्तर – अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस
शरद और वसंत के दौरान अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान दिवस एक वर्ष में दो बार मनाया जाता है। इस वर्ष खगोल विज्ञान दिवस 2 मई को मनाया गया और इस वर्ष का अगला  संस्करण 26 सितंबर को मनाया जाएगा। उत्तरी कैलिफोर्निया के खगोल विज्ञान संघ के अध्यक्ष ने 1973 में प्रथम खगोल विज्ञान दिवस का आयोजन किया था। इस दिन को मनाने का उद्देश्य ब्रह्मांड और खगोल विज्ञान के क्षेत्र के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill