Daily CA Dose : 26-04-2020

1. ‘सुजलम सुफलाम जलसंचय अभियान’ किस राज्य/केंद्रशासित प्रदेश की जल संरक्षण योजना है? 
उत्तर – गुजरात
21 अप्रैल, 2020 को गुजरात सरकार ने लॉकडाउन के बीच सुजलम सुफलाम जलसंचय अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत की। यह योजना 10 जून तक जारी रहेगी। इस योजना के तीसरे चरण के तहत, गुजरात सरकार ने मानसून से पहले झीलों, नदियों, चेक बांधों को गहरा करने की योजना बनाई है। इसके द्वारा मनरेगा के तहत लोगों की भागीदारी के साथ सिल्ट को भी हटा दिया जाएगा।


2. स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत किस शहर ने ‘साईम’ नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित की है, जिसका उद्देश्य क्वारंटाइंड लोगों पर नज़र रखना है? 
उत्तर – पुणे
21 अप्रैल, 2020 को पुणे नगर निगम ने “साईम” मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की हैं। इस एप्प को होम क्वारंटाइन लोगों की निगरानी के लिए विकसित किया गया है। पुणे नगर निगम ने पांच अलग-अलग क्षेत्रों में टीमों की नियुक्ति की है। ये दल दैनिक आधार पर होम क्वारंटाइंड लोगों के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करेंगे। इसके अलावा, टीमों को उन लोगों पर भी जाँच करनी है जो अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं से लौटे हैं और जिन्हें COVID-19 उपचार से छुट्टी दे दी गई है।
3. हाल ही में किस बैंक ने अमेज़न एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट पर वॉयस-बैंकिंग सेवा शुरू की है? 
उत्तर – आईसीआईसीआई बैंक
भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंक, आईसीआईसीआई बैंक ने हाल ही में अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट iPal को अमेज़ॅन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट के साथ एकीकृत करके अपने ग्राहकों के लिए वॉयस-बैंकिंग सेवाएं शुरू की हैं। यह पहल COVID-19 के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के बीच बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने में ग्राहकों की सहायता करने के उद्देश्य से शुरू की गयी है। ग्राहकों को एलेक्सा / गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करना होगा और अपने आईसीआईसीआई बैंक खाते को इससे लिंक करना होगा।
4. लाईसेनिया करेज, जिनका हाल ही में निधन हुआ, किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री थे? 
उत्तर – फिजी
हाल ही में  फिजी में पूर्व प्रधानमंत्री लाईसेनिया करेज का 79 वर्ष की आयु में निधन हुआ। लाईसेनिया करेज ने 2000 से 2006 तक ओशियानियाई राष्ट्र फिजी के 6वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया। वह सोकसोको दुवाता नी लेवेनिवुआ पार्टी के संस्थापक भी थे। 2006 में उन्हें सत्ता से हटा दिया गया था और भ्रष्टाचार के आरोपों में उन्हें जेल में डाल दिया गया था।
5. लॉक-डाउन के बीच लोगों को आवश्यक वस्तुओं को वितरित करने के लिए झारखंड द्वारा शुरू किए गए मोबाइल एप्लिकेशन का नाम क्या है? 
उत्तर – झारखण्ड बाज़ार
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ‘झारखंड बाजार’ नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है, जिसका उद्देश्य लॉक-डाउन के बीच राज्य के लोगों तक आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाना और कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करना है। इस एप्प को राज्य के खाद्य, सार्वजनिक वितरण और उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा विकसित किया गया है। झारखण्ड ने इससे पहले प्रवासी श्रमिकों को 1000 रुपये और 2000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ‘झारखंड सहायता एप्प’ शुरू की थी।

Ⓒ 2019. JMS Classes Raisinghnagar
✆ 9667070111

Designed By : Satnam Gill